अब इन दो शहरों में ढूंढने पर भी नहीं मिलेंगी शराब की बोतलें, योगी सरकार ने लिया चौंकाने वाला फैसला
Advertisement

अब इन दो शहरों में ढूंढने पर भी नहीं मिलेंगी शराब की बोतलें, योगी सरकार ने लिया चौंकाने वाला फैसला

No Liquor In Ayodhya: आने वाले वक्त में अब अयोध्या धाम यानी राम मंदिर क्षेत्र में न तो कहीं शराब की बिक्री होगी और न ही उस क्षेत्र में मांस की बिक्री हो पाएगी. शराब और मांस की दुकानों को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है.

अब इन दो शहरों में ढूंढने पर भी नहीं मिलेंगी शराब की बोतलें, योगी सरकार ने लिया चौंकाने वाला फैसला

No Liquor In Ayodhya & Mathura: अयोध्या धाम में अब कहीं भी न तो शराब की बिक्री हो सकेगी, न ही मांस की बिक्री हो पाएगी. योगी सरकार (Yogi Government) ने पहले ही कहा था कि धर्म क्षेत्रों के आस-पास वह चाहे मथुरा-वृंदावन हो या फिर अयोध्या, वहां पर मांस और शराब की बिक्री पर पाबंदी लगा दी जाएगी. उसी सिलसिले में अब उत्तर प्रदेश के आबकारी विभाग में अयोध्या में शराबबंदी को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने अयोध्या में मौजूद पहले से शराब की दुकानें जो सरकारी तौर पर ठेके आवंटित हुए थे, उन्हें रद्द करने का फैसला लिया है.

अयोध्या और मथुरा में बंद कराए जा रहे ठेके

पिछले मार्च में, लॉटरी के माध्यम से अयोध्या धाम के आस-पास कई शराब के ठेकों का आवंटन हुआ था, जिसे अब रद्द कर दिया जा रहा है. यानी आने वाले वक्त में अब अयोध्या धाम यानी राम मंदिर क्षेत्र में न तो कहीं शराब की बिक्री होगी और न ही उस क्षेत्र में मांस की बिक्री हो पाएगी. शराब और मांस की दुकानों को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है. अयोध्या नगर निगम की तरफ से पहले ही यह प्रस्ताव पारित किया जा चुका है, लेकिन अब विभाग द्वारा फैसला किया जा रहा है. यानी साफ है कि अयोध्या के कायाकल्प को लेकर 25 हजार करोड़ की परियोजनाएं चल रही हैं.

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का फैसला

राम मंदिर का गर्भगृह से बनना शुरू हो गया है जिसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की है. वहीं दूसरी तरफ, आप अयोध्या धाम यानी राम मंदिर क्षेत्र के आस-पास के इलाकों में जो अयोध्या कस्बा है, कहीं भी शराब और मांस की बिक्री नहीं की जा सकी. जो भी सरकारी दुकानें थी उनके आवंटन को रद्द करने के आदेश जारी करने की तैयारी कर दी गई है.

दुकानों की लाइसेंस रद्द करने की है तैयारी

बकायदा आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल की तरफ से निर्देशित किया गया है जिन दुकानों के आवंटन हुए थे, निरस्तीकरण की प्रक्रिया के तहत उनके लाइसेंस को रद्द कर दिया जाएगा. इसके पहले काशी, अयोध्या और मथुरा को लेकर योगी सरकार हिसाब कर चुकी है कि धर्म क्षेत्र के इलाके में कहीं भी मांस और शराब की बिक्री नहीं होगी. उसी के तहत अब एक के बाद एक फैसले किए जा रहे हैं.

रिपोर्ट: अजीत सिंह

Trending news