किम जोंग उन के पर्सनल फोटोग्राफर की चंद सेकेंड में चली गई नौकरी, क्‍योंकि उसने तोड़ दिया यह नियम

फोटोग्राफर की इस हरकत को कथित तौर पर किम को फिल्माने के नियमों का उल्लंघन माना गया.

किम जोंग उन के पर्सनल फोटोग्राफर की चंद सेकेंड में चली गई नौकरी, क्‍योंकि उसने तोड़ दिया यह नियम
उत्‍तर कोरिया के शासक किम जोंग उन (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: उत्‍तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की कई बरसों से फोटो खींच रहे उनके पर्सनल फोटोग्राफर की नौकरी महज उस वक्‍त चंद सेंकेंड में चली गई, जब वे गलती से फोटो खींचते वक्‍त कुछ सेकेंड के लिए किम के सामने आ गए. दरअसल, यह बात किम जोंग उन को बेहद नागवार गुजरी कि उनका फोटोग्राफर तीन सेकेंड के लिए उनके सामने आ खड़ा हुआ. फोटोग्राफर की इस हरकत को कथित तौर पर किम को फिल्माने के नियमों का उल्लंघन माना गया.

डेली एनके की रिपोर्ट में प्योंगयांग के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि किम जोंग उन के 47 वर्षीय पर्सनल फोटोग्राफर और फोटो एडिटर जिनका उपनाम री है, कोरियन आर्ट फिल्‍म स्‍टूडियो से जुड़े थे. उन्‍हें बीते 12 मार्च को पार्टी और नौकरी से हटा दिया गया.

हाल ही में हनोई में डोनाल्‍ड ट्रंप और किम जोंग उनके बीच हुई दूसरी शिखर वार्ता के दौरान भी री, किम के साथ बतौर पर्सनल फोटोग्राफर के तौर पर गए थे.

उत्तर कोरिया का अनोखा चुनाव, एक मतपत्र पर होता है केवल एक उम्मीदवार का नाम

सूत्रों के अनुसार, बीते 10 मार्च को सुप्रीम पीपुल्स असेंबली (एसपीए) के चुनाव के दौरान जब किम अपना वोट डाल रहे थे, उस वक्‍त री उनकी तस्‍वीरें खींच रहे थे. इस दौरान री ने कथित तौर पर किम को फिल्माने के लिए निर्धारित नियमों का उल्लंघन किया, जब उन्होंने नेता के सामने आकर एक तस्वीर ली और कैमरे के फ्लैश ने किम की गर्दन को कवर कर दिया.

 

 

ये बात किम को बेहद गुज़रर. उन्होंने 47 साल के इस फोटोग्राफर को ना केवल नौकरी से निकाल दिया, बल्कि उसे कोरिया की वर्कर पार्टी के लोगों ने दोयम दर्जे का नागरिक तक बता दिया.

यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया: ‘परमाणु ताकत’ वाला देश जिससे शांति वार्ता राह होती जा रही है कठिन


किम जोंग उन का फाइल फोटो...

दरअसल, इस तस्वीर के कारण फोटोग्राफर पर दो आरोप लगे. पहला यही कि उन्‍होंने फोटोग्राफी के लिए बनाए गए दो मीटर के प्रतिबंधित हिस्से का उलंघन किया और दूसरा कि उसने सीधे किम के सामने आकर फोटो या वीडियो न लेने के नियम को भी तोड़ा.