close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

OMG: किसी अजूबे से कम नहीं है दिल्ली का यह घर, सिर्फ 6 गज में बनी है तीन मंजिल

दिल्ली के बुराड़ी इलाके के मकान को दिल्ली का सबसे कम क्षेत्रफल का मकान बताया जा रहा है. आसपास के लोगों ने इसे छोटी हवेली नाम दिया है. दिल्ली के अजूबे घर को देखने के लिए लोग दूर-दूर से पहुंच रहे हैं.

OMG: किसी अजूबे से कम नहीं है दिल्ली का यह घर, सिर्फ 6 गज में बनी है तीन मंजिल
दिल्ली के इस घर को लोग छोटी हवेली कहते हैं.

नई दिल्ली: देश की राजधानी में 6 गज का टाइनी हाउस चर्चा में है. सिर्फ 6 गज में बनी 3 फ्लोर के मकान में 4 लोगों का परिवार किराये पर रह रहा है. दिल्ली के बुराड़ी इलाके के मकान को दिल्ली का सबसे कम क्षेत्रफल का मकान बताया जा रहा है. आसपास के लोगों ने इसे छोटी हवेली नाम दिया है. दिल्ली के अजूबे घर को देखने के लिए लोग दूर-दूर से पहुंच रहे हैं.

दिल्ली में एक मकान अपनी बनावट और जमीन को लेकर काफी चर्चा में है. दिल्ली के इस मकान को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं. बुराड़ी क्षेत्र के झाड़ौदा गांव की गली नंबर 62 में ये मकान है. अगर यहां आकर किसी को भी मकान का पता पूछ लेंगे तो फट से आपको रास्ता बता दिया जाएगा. केवल 6 गज की जमीन पर 3 मंज़िला इमारत बनाई गई है और इस मकान में चार सदस्यों का एक परिवार भी रहता है. 

लाइव टीवी देखें-:

इस मकान में पिंकी नाम की महिला अपने परिवार के साथ रहती है और महज़ 3500 रुपए का हर महीने किराया देती है. पिंकी सिंह के मुताबिक वह अपने परिवार के साथ करीब पांच-छह महीने से इस मकान में रह रहे है. पहले लगता था कि कैसे तंग घर में रह रहे हैं, लेकिन बाद में उनकी आदत पड़ गई. अब उन्हें अच्छा लगता है कि उनके इस मकान को पूरा दिल्ली जानता है और घर को देखने दूर-दूर से लोग भी आ रहे हैं.

दिल्ली का चर्चित टाइनी हाउस आखिर कैसा है-

  • घर में एंट्री गेट से अंदर जाते ही आपको सीढ़ियां और एक बाथरूम दिखाई देगा.
  • ग्राउंड फ्लोर पर केवल यही एक बाथरूम ही है.
  • सीढ़ियां चढ़ते ही बेडरूम में दाखिल हो जाते हैं, जहां सिंगल बेड है और साइड टेबल पर टीवी रखा है.
  • इसके साथ ही यहां भी एक छोटा सा बाथरूम बना हुआ है. ये सीन था फ़र्स्ट फ्लोर का.
  • सेकंड फ्लोर की ओर. बेडरूम से सीढ़ियां ऊपर चढ़ती हैं तो ऊपर किचन और थोड़ी सी खुली जगह देखने को मिलती है.
  • इससे ऊपर की मंजिल पर फिर टॉयलेट और बाथरूम है, फिर छत पर पानी की टंकी रखी है.

एक तरीके से देखा जाए तो पूरा घर केवल सीढ़ियों पर टिका है, जिसमें एक तरफ ही पांच खिड़कियां खुली है. इस मकान की कीमत अब 14 लाख रुपये तक पहुंची है, लेकिन मालिक बेच नहीं रहे. जाहिर है, यह टाइनी हाउस लोगों के लिए कम एरिया और उसपर भी अपनी डिज़ाइन के लिए काफी वायरल हो रहा है. लोग यह देखने आ रहे हैं कि आखिरकार दिल्ली जैसे बड़े शहर में 6 गज में कोई कैसे रह सकता हैं.