Weird Laws: कहीं Jogging पर रोक तो कहीं Jeans पहनने पर सजा, जानें 5 देशों के अजीबोगरीब कानून

किसी भी देश या समाज को चलाने में कानून बहुत जरूरी चीज है. कानून व्यवस्था (Law And Order) के बिगड़ते ही समाज (Society) का बिगड़ना तय है. वहीं, दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं, जहां के कानून (Weird Laws) वहां की जनता के लिए मुसीबत बन गए हैं. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 02, 2020, 17:32 PM IST

नई दिल्ली. यह तो आपने सुना ही होगा कि ‘कानून के हाथ बहुत लंबे होते हैं’. इसका मतलब यह है कि अगर कोई कानून (Law) का पालन नहीं करेगा तो उसको पकड़कर सजा दी जाएगी. किसी भी देश या समाज को चलाने में कानून सबसे महत्वपूर्ण है. कानून व्यवस्था (Law And Order) के बिगड़ते ही समाज (Society) का बिगड़ना तय है. दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं, जहां के कानून (Weird Laws) वहां की जनता के लिए मुसीबत बन गए हैं. आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही देशों के अजीबोगरीब कानूनों (Weird Laws of the World) के बारे में बताएंगे.

 

1/5

जॉगिंग पर प्रतिबंध

Jogging Banned

स्वस्थ रहने के लिए जॉगिंग करना बेहद जरूरी माना जाता है. डॉक्टर्स भी जॉगिंग की सलाह देते हैं. वहीं, पूर्वी अफ्रीका में एक देश है बुरुंडी. इस देश में जॉगिंग करने पर पूर्ण प्रतिबंध है. यहां के राष्ट्रपति ने साल 2014 में जॉगिंग करने पर प्रतिबंध लगा दिया था. जॉगिंग को प्रतिबंधित करने के पीछे उनका तर्क था कि लोग असामाजिक गतिविधियों के लिए जॉगिंग का सहारा लेते हैं.

 

2/5

च्युइंग गम खाना है गुनाह

Ban on Eating Chewing Gum

आपने कई ऐसे देशों के बारे में सुना होगा जहां पर शराब, मांस और नशीली चाजों का सेवन करना प्रतिबंधित है. लेकिन क्या आपने किसी ऐसे देश के बारे में सुना है, जहां च्युइंग गम खाने पर प्रतिबंध है? जी हां, सिंगापुर में च्युइंग गम खाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है. इसके पीछे यहां की सरकार का तर्क है कि च्युइंग गम से साफ-सफाई में परेशानी आती है. आप सिंगापुर में बाहर से च्युइंग गम लेकर भी नहीं जा सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो एयरपोर्ट पर तलाशी के दौरान च्युइंग गम रख ली जाएगी.

 

3/5

बच्चों के नाम रखती है सरकार

Government Decides Children Name

सभी माता-पिता अपने बच्चों का नाम अपनी पसंद से रखते हैं. लेकिन दुनिया का एक देश ऐसा है, जहां पर वहां की सरकार आपके बच्चे का नाम तय करती है. इस अजीबोगरीब कानून वाला देश है डेनमार्क. यहां पर सरकार की तरफ से 7,000 नामों की एक लिस्ट दी जाती है, जिनमें से ही एक नाम आपको चुनना होता है. वहीं, अगर आप अपनी पसंद से बच्चे का नाम रखना चाहते हैं तो उसके लिए चर्च और सरकार से मंजूरी लेना पड़ती है.

 

4/5

नीली जींस पहनने पर मिलती है मौत की सजा

Ban on Wearing Blue Jeans in North Korea

दुनिया के अजीबोगरीब देशों के कानून की बात हो और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का जिक्र न हो, भला ऐसा कैसे हो सकता है. इस सनकी तानाशाह ने उत्तर कोरिया में नीले रंग की जींस पहनने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है. इस प्रतिबंध के पीछे पश्चिमी सभ्यता के प्रभाव से बचना है. वहीं, अगर कोई नीले रंग की जींस पहनता है तो उसको वहां के कानून के हिसाब से मौत की सजा दी जाती है.

5/5

महिलाओं के स्विमिंग करने पर रोक

Women Banned Swimming In Saudi Arabia

सऊदी अरब के कानून के मुताबिक, यहां की महिलाओं के स्विमिंग करने पर पूर्ण प्रतिबंध है. इसके अलावा महिलाएं पूल में नहाते पुरुषों की ओर देख भी नहीं सकती हैं.