Advertisement
photoDetails1hindi

Weird Laws: कहीं Jogging पर रोक तो कहीं Jeans पहनने पर सजा, जानें 5 देशों के अजीबोगरीब कानून

किसी भी देश या समाज को चलाने में कानून बहुत जरूरी चीज है. कानून व्यवस्था (Law And Order) के बिगड़ते ही समाज (Society) का बिगड़ना तय है. वहीं, दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं, जहां के कानून (Weird Laws) वहां की जनता के लिए मुसीबत बन गए हैं. 

जॉगिंग पर प्रतिबंध

1/5
जॉगिंग पर प्रतिबंध

स्वस्थ रहने के लिए जॉगिंग करना बेहद जरूरी माना जाता है. डॉक्टर्स भी जॉगिंग की सलाह देते हैं. वहीं, पूर्वी अफ्रीका में एक देश है बुरुंडी. इस देश में जॉगिंग करने पर पूर्ण प्रतिबंध है. यहां के राष्ट्रपति ने साल 2014 में जॉगिंग करने पर प्रतिबंध लगा दिया था. जॉगिंग को प्रतिबंधित करने के पीछे उनका तर्क था कि लोग असामाजिक गतिविधियों के लिए जॉगिंग का सहारा लेते हैं.

 

च्युइंग गम खाना है गुनाह

2/5
च्युइंग गम खाना है गुनाह

आपने कई ऐसे देशों के बारे में सुना होगा जहां पर शराब, मांस और नशीली चाजों का सेवन करना प्रतिबंधित है. लेकिन क्या आपने किसी ऐसे देश के बारे में सुना है, जहां च्युइंग गम खाने पर प्रतिबंध है? जी हां, सिंगापुर में च्युइंग गम खाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है. इसके पीछे यहां की सरकार का तर्क है कि च्युइंग गम से साफ-सफाई में परेशानी आती है. आप सिंगापुर में बाहर से च्युइंग गम लेकर भी नहीं जा सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो एयरपोर्ट पर तलाशी के दौरान च्युइंग गम रख ली जाएगी.

 

बच्चों के नाम रखती है सरकार

3/5
बच्चों के नाम रखती है सरकार

सभी माता-पिता अपने बच्चों का नाम अपनी पसंद से रखते हैं. लेकिन दुनिया का एक देश ऐसा है, जहां पर वहां की सरकार आपके बच्चे का नाम तय करती है. इस अजीबोगरीब कानून वाला देश है डेनमार्क. यहां पर सरकार की तरफ से 7,000 नामों की एक लिस्ट दी जाती है, जिनमें से ही एक नाम आपको चुनना होता है. वहीं, अगर आप अपनी पसंद से बच्चे का नाम रखना चाहते हैं तो उसके लिए चर्च और सरकार से मंजूरी लेना पड़ती है.

 

नीली जींस पहनने पर मिलती है मौत की सजा

4/5
नीली जींस पहनने पर मिलती है मौत की सजा

दुनिया के अजीबोगरीब देशों के कानून की बात हो और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का जिक्र न हो, भला ऐसा कैसे हो सकता है. इस सनकी तानाशाह ने उत्तर कोरिया में नीले रंग की जींस पहनने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है. इस प्रतिबंध के पीछे पश्चिमी सभ्यता के प्रभाव से बचना है. वहीं, अगर कोई नीले रंग की जींस पहनता है तो उसको वहां के कानून के हिसाब से मौत की सजा दी जाती है.

महिलाओं के स्विमिंग करने पर रोक

5/5
महिलाओं के स्विमिंग करने पर रोक

सऊदी अरब के कानून के मुताबिक, यहां की महिलाओं के स्विमिंग करने पर पूर्ण प्रतिबंध है. इसके अलावा महिलाएं पूल में नहाते पुरुषों की ओर देख भी नहीं सकती हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़