इतने करोड़ रुपए में बिकती है सिर्फ एक मछली, जानें वजह

एरोवाना मछलियां (Arowana fish) दक्षिण अमेरिका में अमेज़न नदी में ओयापॉक (Oyapock) और रूपुनुनी (Rupununi) नदियों में पाई जाती हैं. ये मछलियां गुयाना के ताजे पानी में भी पाई जाती हैं। ये मछलियां कम सतही पानी और दलदलों के पास पाई जाती हैं. इतना ही नहीं, एरोवाना मछली पानी की सतह के करीब तैरना पसंद करती हैं.

अल्केश कुशवाहा Wed, 23 Jun 2021-12:47 pm,
1/5

घर में रखने से होती है तरक्की

एरोवाना (Arowana) मुख्य रूप से मीठे पानी में रहते हैं, क्योंकि खारे पानी के प्रति उनकी सहनशीलता कम होती है. लोग इस मछली को पालना भी पसंद करते हैं. फेंग शुई के हिसाब से एरोवाना को घर में रखने से तरक्की होती है. इसके अलावा, यह भी मान्यता है कि घर में इस मछली को रखने से न सिर्फ पैसे आते हैं बल्कि संपत्ति भी बढ़ती है.

2/5

50 दिन तक मुंह में रख सकती हैं अंडे

मीडिया रिपोर्ट की माने तो एरोवाना नर मछली अपने मुंह में करीब 50 दिन तक अपने मुंह में अंडों को रख सकती है और तभी अपने मुंह को खोलती है जब इसके बच्चे थोड़े बड़े हो जातते हैं. 

3/5

2 करोड़ रुपए तक बिकती है ये मछली

ये मछलियां बलशाली और साहसी होती हैं और 20 साल तक जीवित रह सकती हैं. यह 120 सेंटीमीटर तक बढ़ सकती हैं और वजन में लगभग 5 किलो हो सकती हैं. सामान्य परिस्थितियों में इसे लोग एक करोड़ के आस-पास में बिकती हैं, लेकिन ब्लैक मार्केट में करीब 2 करोड़ से ज्यादा कीमत लगाई गई हैं.

4/5

मांसाहारी है ये एरोवाना मछली

एरोवाना मछलियां (Arowana fish) मांसाहारी होती हैं और जब वे जंगली में रहती हैं, तो वे जलीय कीड़ों और छोटी मछलियों को खाती हैं. जब वे कैद में होती हैं, तो वे केंचुए, छोटी मछलियां, झींगे, मछली का मांस, टैडपोल और बहुत कुछ खा सकती हैं. वे मांसाहारी भोजन पसंद करती हैं.

5/5

5 फीट तक ऊपर कूद सकती है मछली

यह मछली ऐसी जो शानदार तरीके से जम्प कर सकती है. यह पानी से 5 फीट ऊपर कूद सकते हैं. जब भी एक्वेरियम टैंक घर में रखे तो इन परिस्थियों को समझना बहुत जरूरी है. ये सबसे ज्यादा दक्षिण-एशियाई देशों में सबसे ज्यादा पाई जाती हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link