आखिर राजकुमार हैरी और मेगन ने बकिंघम पैलेस छोड़ने का फैसला क्यों किया?

ब्रिटेन के राजकुमार हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल ने शाही विरासत छोड़ने का फैसला किया है. 

आखिर राजकुमार हैरी और मेगन ने बकिंघम पैलेस छोड़ने का फैसला क्यों किया?

ब्रिटेन के राजमहल बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. दरअसल, महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) के छोटे पोते और उनकी बहू ने राजघराने के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंक दिया है. राजकुमार हैरी (Prince Harry) और उनकी एक्ट्रेस पत्नी मेगन मर्केल (Meghan Markle) ने राजघराने को छोड़ने का फैसला किया है. उनके इस फैसले ने ब्रिटेन में हड़कंप मचा दिया है. दोनों के फैसले ने राजमहल में चल रही सियासत को भी बेनकाब कर दिया है. 

ब्रिटेन के राजकुमार हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल ने शाही विरासत छोड़ने का फैसला किया है. यानि दोनों ने राजघराना छोड़ने का फैसला कर लिया है. दोनों ने 8 जनवरी को इसका ऐलान कियाउन्होंने कहा कि वे शाही परिवार के ‘वरिष्ठ’सदस्य के पद से अलग हो रहे हैं और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने के लिए योजना बना रहे हैं. उन्होंने कहा, हम अपना वक्त यूनाइटेड किंगडम और उत्तरी अमेरिका के बीच बिताने की योजना बना रहे हैं.  

ये भी पढ़ें: ब्रिटिश प्रिंस पर कमेंट करना एंकर को पड़ा भारी, कंपनी ने नौकरी से निकाला

आपको बता दें कि प्रिंस हैरी ने मई 2018 में एक्ट्रेस मेगन मर्केल से शादी की थी. साल 2019 में उनका एक बेटा भी हुआ. मेगन अपने बच्चे के साथ कनाडा चली गई हैं. वहीं वो अपना वक्त गुजार रही हैं. उनके मुताबिक वो एक चैरिटेबल ट्रस्ट खोलेंगी. 

लेकिन सिर्फ आर्थिक तौर पर स्वतंत्र होना ही राज परिवार छोड़ने की वजह नहीं हो सकती. गौरतलब है कि पिछले साल प्रिंस हैरी का अपने बड़े भाई और सिंहासन के दूसरे नंबर के दावेदार से अनबन हो गई थी. ब्रिटेन के कुछ अखबारों से भी हैरी और मेगन नाराज थे. हालांकि राजघराना छोड़ने की एक और अहम वजह हो सकती है जो सबसे छिपाई जा रही है लेकिन सोशल मीडिया पर खूब चल रही है और वो वजह है मेगन का सांवला रंग.  

ये भी पढ़ें: डायना की मौत के बाद ‘बुरी तरह टूट चुके थे’ राजकुमार हैरी

ब्रिटेन में के कुछ अश्वेतों का दावा है कि मेगन को स्किन के कलर की वजह से निशाना बनाया जाता था. खासकर मीडिया का एक हिस्सा ऐसा करता था. ब्रिटेन की रहने वाली चेगो लेंगोलो ने लिखा, 'केट का उदाहरण ले लीजिए. हम उनके बारे में ज्यादा नहीं सुनते हैं. लेकिन अचनाक एक दूसरे रंग का व्यक्ति रॉयल फैमिली में आता है और सब उसके पीछे पड़ जाते हैं. ये हकीकत है.' वहीं, साउथ ईस्ट लंदन निवासी साना एडनेस ने कहा, 'भगवान का शुक्रिया कि वे अब मुक्त हैं.'

वजह चाहे जो भी हो प्रिंस हैरी और मेगन के फैसले से महारानी एलिजाबेथ और भाई विलियम नाराज बताए जा रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रिंस हैरी-मेगन ने इस बारे में शाही परिवार के किसी सदस्य से चर्चा नहीं की थी. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने आज शाही परिवार की अपने निजी निवास सैन्ड्रिंघम एस्टेट में आपात बैठक बुलाई है. इसमें प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल के शाही विरासत छोड़ने पर पहली बार बात होगी. 

इसके अलावा बैठक में दोनों की भविष्य की जिम्मेदारियों को लेकर भी चर्चा होगी. मेगन वीडियो कॉन्फ्रेंस या फोन लाइन के जरिए बैठक में जुड़ेंगी. बैठक में महारानी के अलावा प्रिंस विलियम, प्रिंस हैरी, उनके पिता चार्ल्स मौजूद रहेंगे.  

रिपोर्ट्स के मुताबिक, उम्मीद की जा रही है कि बातचीत के जरिए हैरी और मेगन के शाही परिवार से रिश्तों में नया मोड़ आएगा, क्योंकि महारानी जल्द से जल्द इस मामले का हल निकालना चाहती हैं.