दो हफ्ते में कम करें 6 किलो वजन, इस डिवाइस को लगाते ही मोटापे को बोले- टाटा, बाय-बाय
Advertisement

दो हफ्ते में कम करें 6 किलो वजन, इस डिवाइस को लगाते ही मोटापे को बोले- टाटा, बाय-बाय

Viral News: क्या आपने कभी सुना है कि एक ऐसी डिवाइस बनाई गई है, जिससे मोटापा कम किया जा सकता है. अगर नहीं तो आपको यह खबर जरूर पढ़ना चाहिए.

दो हफ्ते में कम करें 6 किलो वजन, इस डिवाइस को लगाते ही मोटापे को बोले- टाटा, बाय-बाय

जब से कोरोना का दौर शुरु हुआ है, लोग घर में ही बैठकर अपने कामों को करना पसंद करते हैं. ऐसे में न सिर्फ उनकी स्वास्थ्य समस्या बढ़ रही है, बल्कि वजन भी लगातार बढ़ता जा रहा है. मोटापा से जूझने वाले लोग हमेशा इस प्रयास में होते हैं, ज्यादा एक्सरसाइज किए बिना ही उनका वजन कम हो जाए. हालांकि, ऐसा होता नहीं. लेकिन मोटापे की वजह से वजन को कम करने के लिए नई तकनीक की खोज की गई है, जिसपर लोगों को आसानी से भरोसा नहीं होगा.

  1. ये है वजन घटाने वाली डिवाइस
  2. न्यूजीलैंड की यूनिवर्सिटी में हुआ ट्रायल
  3. करीब 6 किलो तक वजन हो जाता है कंट्रोल

यह भी पढ़ें: 2400KM सफर करके गर्लफ्रेंड को सरप्राइज देने आया बॉयफ्रेंड, फिर हो गई ऐसी घटना

ये है वजन घटाने वाली डिवाइस

डेली मेल डॉट कॉम खबर के मुताबिक, ब्रिटेन और न्यूजीलैंड के वैज्ञानिकों ने एक वजन घटाने वाला एक उपकरण बनाया है, जिसे दांतों को एक साथ जकड़ने के लिए मैग्नेट और लॉकिंग बोल्ट का उपयोग किया जाता है.

न्यूजीलैंड में ओटागो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा बनाया गया डेंटलस्लिम डाइट कंट्रोल (DentalSlim Diet Control) को एक डेंटिस्ट प्रोफेशनल्स द्वारा ऊपरी और निचले हिस्से के दांतों में लगाया जाता है. यह उपकरण पहनने वाला शख्स लगभग 2 मिमी तक अपना मुंह खोल सकता है. उन्हें तरल आहार तक ही सीमित रखता है, लेकिन बात करने और सांस लेने में इससे कोई दिक्कत नहीं होगी.

करीब 6 किलो तक वजन हो जाता है कंट्रोल

एक बार दांत में फिट हो जाने के बाद, डिवाइस का उद्देश्य ठोस खाद्य पदार्थों को खाने से रोकना है. डिवाइस बनाने वालों ने इसे 'गैर-आक्रामक' यानी दांत के बार-बार चबाने वाली प्रकिया को रोकने में बारे में बताया हैं.

ब्रिटिश डेंटल जर्नल में इस डिवाइस के ट्रायल में बताया कि प्रतिभागियों ने दो सप्ताह में औसतन 6.36 किलोग्राम कम कर लिया. साथ ही वजन कम करने वाले प्रतिभागी आगे भी इस जर्नी को जारी रखना चाहते हैं ताकि उनका वजन और भी कम हो जाए.

Trending news