close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: इस छोटे भालू को देखिए, जिसने अंत तक हार नहीं मानी

सोशल मीडिया पर ये जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें एक मादा भालू और उसके बच्‍चे को बर्फ के पहाड़ पर चढ़ते हुए देखा जा सकता है.

VIDEO: इस छोटे भालू को देखिए, जिसने अंत तक हार नहीं मानी
वीडियो में रूसी भालुओं को दिखाया जा रहा है.

कहावत है कि यदि आप हिम्‍मत नहीं हारें तो अंत में जीत आपकी होती है. वैसे तो यह मिसाल मनुष्‍यों के संदर्भ में दी जाती है लेकिन पशुओं में यदि इस गुण को देखना है तो इस वीडियो में दिख रहे छोटे भालू से इस सबक को सीखा जा सकता है. सोशल मीडिया पर ये जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें एक मादा भालू और उसके बच्‍चे को बर्फ के पहाड़ पर चढ़ते हुए देखा जा सकता है. कहा जा रहा है कि ये रूसी भालू हैं.

इसमें पहले मां को तो आसानी से बर्फ की पहाड़ी पर चढ़ते देखा जा सकता है लेकिन उसके बच्‍चे की चढ़ाई का किस्‍सा ही इस वीडियो की जान है. बार-बार वह ऊपर चढ़ने की कोशिश करता है लेकिन सफल नहीं होता. इस कड़ी में एक बार तो वह ऊपर जाने में लगभग सफल हो जाता है लेकिन फिर चोटी पर मौजूद मां उसको प्रेरित करने के लिए ललकारती है, नतीजतन वह बर्फ के पहाड़ से फिर नीचे सरक जाता है.

दरअसल वह अपनी मां के पद-चिन्‍हों पर चढ़कर ऊपर पहुंचने की कोशिश करता है. इस कारण मां उसको दुत्‍कार देती है और वह ऊपर नहीं पहुंच पाता और काफी नीचे सरक जाता है.

लेकिन वह हार नहीं मानता और उसके बाद बर्फ की इस पहाड़ी पर नए रास्‍ते से ऊपर चढ़ने का प्रयास करता है. कई प्रयासों के बाद आखिरकार ऊपर अपनी मां के पास पहुंचने में कामयाब हो जाता है. उसके बाद मन को छू लेने वाले इस वीडियो में मां अपनी खुशी का इजहार करते हुए आगे-आगे भागती है और बच्‍चा झूमता हुआ उसका पीछा करता हुआ आगे बढ़ता है. इसमें मां की अपने बच्‍चे को जीवन से लड़ने की सीख भी देखनी को मिलती है. कुल मिलाकर ये वीडियो जीवन में सतत संघर्ष और आशावान बने रहने के लिए प्रेरित करता है.