ऐसे तो आपने बचपन में भी नहीं लिखा होगा, देखिए हैंडराइटिंग का यह viral नमूना

आज हम आपको एक ऐसी हैंडराइटिंग का नमूना दिखाने जा रहे हैं, जिसे देखकर शायद आपका सिर ही चकरा जाए!

ऐसे तो आपने बचपन में भी नहीं लिखा होगा, देखिए हैंडराइटिंग का यह viral नमूना
फोटो साभार: ट्विटर

नई दिल्ली: बचपन से ही हम सभी को अपनी हैंडराइटिंग (handwriting) पर खास फोकस रखने की सलाह दी जाती है. किंडरगार्टन यानि कि नर्सरी-प्रेप क्लासेज में टीचर्स उंगलियां पकड़कर लिखना भी सिखाती हैं. अगर आपने अपनी पढ़ाई इंग्लिश मीडियम से की होगी तो कर्सिव राइटिंग (cursive writing) नामक टर्म से भी आप वाकिफ होंगे. वैसे भारतीय डॉक्टर्स भी अपनी हैंडराइटिंग यानि कि लेखनी के लिए काफी मशहूर हैं. प्रिस्क्रिप्शन पेपर पर वे फटाफट न जाने कौन सी दवाइयां और टेस्ट लिख देते हैं कि उन्हें मेडिकल फील्ड से संबंधित व्यक्ति ही पढ़ और समझ पाता है. खैर, आज हम आपको एक ऐसी हैंडराइटिंग का नमूना दिखाने जा रहे हैं, जिसे देखकर शायद आपका सिर ही चकरा जाए!

रूसी राइटिंग ने किया कमाल
कुछ दिनों पहले एक शख्स की नजर रशियन कर्सिव राइटिंग (russian cursive writing) पर पड़ गई, जिसे देखकर वह अपना दिमागी संतुलन खो बैठा. जी नहीं, ऐसा हम अपने मन से नहीं कह रहे हैं, बल्कि, स्वयं उस शख्स ने इस बात की जानकारी दी है. सोशल मीडिया पर रूसी कर्सिव राइटिंग के कुछ नमूने शेयर करते हुए उस शख्स ने कैप्शन में लिखा है - रूसी कर्सिव को जानने के बाद मेरा दिमाग हिल चुका है. वैसे उसकी बात भी गलत नहीं है. यह राइटिंग है ही ऐसी कि इसे देखकर अच्छे-भले लोग भी कुछ समय के लिए बौरा सकते हैं. न विश्वास हो तो आप खुद देख लीजिए.

Beaner Bastard नामक यूजर हैंडल से पोस्ट किए गए हैंडराइटिंग के इस नमूने पर 4000 लोग कमेंट कर चुके हैं, 581.4 हजार लोग इसे पसंद कर चुके हैं और 127.6 हजार लोग इसे रीट्वीट भी कर चुके हैं. खैर, अगर आप इस लिखावट को पढ़ना या समझना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास रूसी कर्सिव का ज्ञान होना अनिवार्य है. उसके बिना तो यह आपको किसी ड्रॉइंग या डूडल से ज्यादा नहीं लगेगा.

ऐसी ही अजब-गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें