Shocking: डॉक्टर कर रहा था दांतों की सफाई, तभी मरीज निगल गया ये उपकरण; जानें फिर क्या हुआ
Advertisement

Shocking: डॉक्टर कर रहा था दांतों की सफाई, तभी मरीज निगल गया ये उपकरण; जानें फिर क्या हुआ

Dentist News: कभी-कभी गलती से कुछ ऐसी घटनाएं हो जाती हैं, जिसके बारे में हमने कभी सोचा भी नहीं होता. कुछ ऐसा ही एक शख्स के साथ हुआ जब वह डेंटिस्ट के पास अपने दांतों की सफाई कराने गया.

Shocking: डॉक्टर कर रहा था दांतों की सफाई, तभी मरीज निगल गया ये उपकरण; जानें फिर क्या हुआ

Patient Swallow Device: कई बार ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जब ऑपरेशन के वक्त डॉक्टर अपने उपकरण मरीज के बॉडी पार्ट्स में ही छोड़ दिए. ऐसे में मरीज का दोबारा ऑपरेशन करना पड़ता है. फिलहाल, इससे भी कुछ हटके एक मामला सामने आया, जिसमें एक मरीज उपकरण ही निगल गया. जी हां, डेंटिस्ट जब मरीज के दांतों की सफाई कर रहा था तो गलती से वह डॉक्टर का उपकरण ही निगल गया.

दातों की सफाई कराने आए मरीज ने निगला उपकरण

संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) में एक व्यक्ति को दंत चिकित्सक की ड्रिल बिट में सांस लेने के बाद अस्पताल ले जाना पड़ा. सीएनएन ने बताया कि इलिनोइस में यह घटना तब हुई, जब मरीज टॉम जोजसी (Tom Jozsi) अपने डेंटिस्ट के पास रेगुलर विजिट के लिए गया. 60 वर्षीय शख्स डेंटिस्ट के पास दांतों की फिलिंग कराने के लिए गया था, जब उसने एक इंच लंबी ड्रिल बिट निगल ली.

मरीज को पता नहीं चला कि कब अंदर गया उपकरण

WISN12 न्यूज से बात करते हुए, जोजसी ने कहा, 'मैं डेंटिंस्ट के पास एक दांत की फिलिंग कराने के लिए गया था, और फिर कुछ ही सेकेंड बाद मुझे पता चला कि गलती से मैंने एक उपकरण को निगल लिया है. मुझे वास्तव में यह भी महसूस नहीं हुआ कि मैंने एक इंच लंबी ड्रिल बिट निगल ली है. मुझे लगा कि सिर्फ खांसी है. जब उन्होंने सीटी स्कैन किया तो उन्हें एहसास हुआ कि इसे निगला नहीं, बल्कि अपने आप यह उपकरण अंदर चला गया.'

डॉक्टर्स ने ऑपरेशन करके निकाला

WISN की रिपोर्ट में उन्होंने आगे कहा कि डॉक्टरों के अनुसार, खांसने से ठीक पहले सांस लेने से उपकरण एयरवे क जरिए अंदर चली गई. यह इतना गहरा था कि सामान्य स्कैन में इसका पता नहीं चल सका.

पलमोनरी एक्सपर्ट डॉ. अब्दुल अलरायस ने कहा, 'जब मैंने सीएटी स्कैन देखा तो पता चला कि वह उपकरण फेफड़ों के दाहिने हिस्से में बहुत नीचे थी.' डॉ. अलरायस और उनकी टीम द्वारा एक नए उपकरण का उपयोग करके एक दुर्लभ चिकित्सा प्रक्रिया को अंजाम दिया.

Trending news