ये हैं 11 करोड़ रुपये के जूते, खरीदने के लिए दुनियाभर के लोग टूट पड़े; ऐसा क्या है इसमें खास?
Advertisement
trendingNow11749918

ये हैं 11 करोड़ रुपये के जूते, खरीदने के लिए दुनियाभर के लोग टूट पड़े; ऐसा क्या है इसमें खास?

Michael Jordan Sneakers Auction: ये स्नीकर्स बेहद ही कीमती हैं क्योंकि माइकल ने उस हाई-स्टेक मैच में गेम जीतने वाला शॉट लगाया था. इसके अलावा, बास्केटबॉल के दिग्गज ने अविश्वसनीय 38 अंक बनाए थे, जिसमें 25 सेकंड शेष रहते रोमांचक गो-फॉरवर्ड थ्री-पॉइंटर भी शामिल था.

 

ये हैं 11 करोड़ रुपये के जूते, खरीदने के लिए दुनियाभर के लोग टूट पड़े; ऐसा क्या है इसमें खास?

Michael Jordan Shoes: माइकल जॉर्डन के मशहूर 'फ्लू गेम' के स्नीकर्स गोल्डिन ऑक्शन में 1.38 मिलियन डॉलर (लगभग 11 करोड़ रुपये) की आश्चर्यजनक कीमत पर बेचे गए. यह नीलामी प्रतिष्ठित 1997 एनबीए फाइनल की 25वीं वर्षगांठ पर की गई थी. 1997 एनबीए फाइनल शिकागो बुल्स और यूटा जैज के बीच खेला गया था. गेम 5 में आते-आते दोनों टीमें 2-2 से बराबरी पर थीं. ये स्नीकर्स बेहद ही कीमती हैं क्योंकि माइकल ने उस हाई-स्टेक मैच में गेम जीतने वाला शॉट लगाया था. इसके अलावा, बास्केटबॉल के दिग्गज ने अविश्वसनीय 38 अंक बनाए थे, जिसमें 25 सेकंड शेष रहते रोमांचक गो-फॉरवर्ड थ्री-पॉइंटर भी शामिल था.

जूते की इतनी ज्यादा कीमत में नीलामी की वजह

उन 38 अंकों में से 15 अंक चौथे क्वार्टर में बनाए गए. साथ ही यह फैक्ट है कि उन्होंने फ्लू जैसे लक्षणों के कारण मुश्किल से खड़े होने की स्थिति में यह उपलब्धि हासिल की, उनके प्रदर्शन को और अधिक प्रभावशाली बनाता है. फैन्स को अभी भी याद है कि कैसे थके हुए माइकल जॉर्डन ने यूटा जैज़ के खिलाफ खुद को 38 अंकों तक धकेल दिया और एक अथक प्रतियोगी की अपनी छवि को मजबूत किया. इसलिए, इस खेल को माइकल जॉर्डन के शानदार करियर के सर्वश्रेष्ठ खेलों में से एक के रूप में जाना जाता है. बास्केटबॉल के दिग्गज ने अपने जूतों की एक जोड़ी यूटा जैज के बॉल बॉय प्रेस्टन ट्रूमैन को दी थी.

बॉल बॉय को दिया था हैंड रिटेन स्नीकर्स

1997 एनबीए फाइनल खत्म होने के बाद माइकल ने सराहना के तौर पर इस बॉल बॉय को अपने हस्ताक्षरित स्नीकर्स उपहार में दिए. ट्रूमैन ने खेलों से पहले नियमित रूप से एप्पल सॉस लाकर माइकल को प्रभावित किया था. गोल्डिन की वेबसाइट के अनुसार, ट्रूमैन ने 15 साल बाद अपनी बेशकीमती संपत्ति से नाता तोड़ लिया जब उन्होंने 2013 में उन्हें बिक्री के लिए ग्रे फ़्लानेल नीलामी में जमा किया.

दिलचस्प बात यह है कि 1997 एनबीए फाइनल के माइकल के स्नीकर्स की बिक्री कीमत खेल में पहने जाने वाले स्नीकर्स की एक जोड़ी के सर्वकालिक रिकॉर्ड को तोड़ने से कम थी. वह रिकॉर्ड एयर जॉर्डन XIII ब्रेड्स के पास है जिसे माइकल ने 1998 एनबीए फाइनल के गेम 2 के दूसरे भाग में पहना था. एयर जॉर्डन XIII ब्रेड्स को अप्रैल में 2.238 मिलियन डॉलर में बेचा गया था.

Trending news