एक शराब के गिलास की कीमत उड़ा देगी होश, 40 लाख में बिके ये 'लग्जरी जूते'
Advertisement

एक शराब के गिलास की कीमत उड़ा देगी होश, 40 लाख में बिके ये 'लग्जरी जूते'

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री सर विंस्टन चर्चिल (Sir Winston Churchill) के खास जूते और एक शराब के गिलास को नीलाम किया गया है. कीमत जान आप हैरान रह जाएंगे.  

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री सर विंस्टन चर्चिल के खास जूते और शराब का गिलास.

लंदन: एक जोड़ी जूते की कीमत कितनी हो सकती है? अगर कोई कहे कि 40 लाख, तो सुनने वाला हर शख्स निश्चित ही हैरान हो जाएगा लेकिन ब्रिटेन में इतने मंहगे जूते नीलाम हुए हैं. हालांकि ये जूते कोई आम जूते नहीं है, द्वितीय विश्व युद्ध (World War II) के दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे सर विंस्टन चर्चिल (Winston Churchill) के मखमली जूतों की एक जोड़ी लगभग 40,000 पाउंड में नीलाम हुई है. 

क्यों खास हैं ये जूते

इन 'लग्जरी जूतों' पर वार टाइम लीडर्स के इनिशियल्स (नाम का पहला अक्षर) की एंब्रॉयडरी की गई है. जूतों को एक बड़े ब्रांडी ग्लास के साथ नीलाम किया गया है. ये गिलास भी ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री सर विंस्टन चर्चिल (Sir Winston Churchill) का है. जूते 29 सेंटीमीटर लंबे हैं और सोने के धागों से वार टाइम लीडर्स के नाम के पहले अक्षर उकेरे गए हैं.

यह भी पढ़ें: फर्जी SMS से जल्द मिल सकती है राहत, TRAI के नए नियम अगले 7 दिन में होंगे लागू, लेकिन यहां फंसा है पेंच

1950 के दशक के हैं जूते

ये जूते 1950 के दशक के बताए जा रहे हैं. नीलामी से पहले इनकी कीमत 10,000 और 15,000 पाउंड तक लगाई जाने की उम्मीद थी लेकिन खरीदार ने 39,040 पाउंड यानी 39,52,447 रुपये में इन्हें खरीदा गया. इस 21 सेमी के ब्रांडी ग्लास की कीमत 7,000 से 10,000 पाउंड तक आंकी जा रही थी लेकिन ये भी 18,300 पाउंड में बिका.  यूके का एक प्राइवेट कलेक्टर इनका मालिक था. मौजूदा मालिक ने 1998 में चप्पल और ब्रांडी का गिलास खरीदा था. जूते और ब्रांडी का गिलास बेलामेन ऑक्शनर्स द्वारा नीलाम किए गए हैं. 

VIDEO

Trending news