यहां हुई अजीबोगरीब घटना, गांव के देवता को नुकसान पहुंचाने पर लगा ये जुर्माना
Advertisement

यहां हुई अजीबोगरीब घटना, गांव के देवता को नुकसान पहुंचाने पर लगा ये जुर्माना

महाराष्ट्र में एक अजीबोगरीब घटनाक्रम में एक किसान पर गांव के देवता की मूर्ति को उसके खेत में कथित तौर पर नुकसान पहुंचाने के आरोप में 21,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

यहां हुई अजीबोगरीब घटना, गांव के देवता को नुकसान पहुंचाने पर लगा ये जुर्माना

महाराष्ट्र में एक अजीबोगरीब घटनाक्रम में एक किसान पर गांव के देवता की मूर्ति को उसके खेत में कथित तौर पर नुकसान पहुंचाने के आरोप में 21,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है और पैसे देने में असफल होने पर 'सामाजिक बहिष्कार' की धमकी भी दी गई है. यह जानकारी गोंदिया पुलिस के एक अधिकारी ने शुक्रवार को दी.

  1. पत्थर के देवता गांव वालों के 'कुल-देवता'
  2. 'सामाजिक बहिष्कार' की धमकी
  3. 21,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया

'सामाजिक बहिष्कार' की धमकी

अमगांव के पुलिस निरीक्षक विलास नेल ने बताया कि घटना 9 जून की है, जब किसान टीकाराम पी. पारधी अपने खेत में जमीन को समतल करने का काम कर रहे थे, जहां पत्थर की मूर्ति गलती से क्षतिग्रस्त हो गई. इस घटना से साइटपार गांव में लगभग 2,600 लोग आक्रोशित हो गए.

नेल ने बताया, 'बाद में, साइटपार ग्राम पंचायत ने बैठक की, फैसला सुनाया कि इस घटना ने उनकी धार्मिक भावनाओं को आहत किया है. पारधी के भुगतान करने से इनकार करने पर 'सामाजिक बहिष्कार' की धमकी के साथ 21,000 रुपये का जुर्माना लगाया है. चूंकि यह अवैध है, इसलिए हमने पीड़ित की शिकायत के बाद वहां से संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है.'

पत्थर के देवता गांव वालों के 'कुल-देवता'

विद्रोही पारधी ने सजा को खारिज कर दिया और पुलिस पाटिल सहित गांव के बुजुर्गों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए बुधवार (16 जून) को अमगांव पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराकर इस फरमान का विरोध किया.

जांच अधिकारी बलराज लांजेवार ने कहा कि ग्रामीणों का मानना है कि पत्थर के देवता उनके 'कुल-देवता' हैं और परंपराओं के अनुसार, वे मानसून के दौरान नए वार्षिक फसल के मौसम की शुरूआत देवता की पूजा करके करते हैं, जिसे पारधी ने अपने खेत में कथित रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया. गांव के सरपंच गोपाल एफ. मेश्राम ने दावा किया कि जुर्माना राशि का उपयोग पत्थर की मूर्ति की मरम्मत, देवता को खुश करने के लिए 'पूजा' और बलिदान करने और भविष्य में ऐसी किसी भी दुर्घटना को रोकने के लिए साइट पर एक छोटा मंदिर बनाने के लिए किया जाएगा.

21,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया

पारधी ने अपनी पुलिस शिकायत में कहा कि वह आर्थिक रूप से संपन्न नहीं है और इसलिए वह जुर्माना नहीं भर सकता, जिसके बाद पंचायत ने उसे 'सामाजिक बहिष्कार' की चेतावनी दी. नेल ने खुलासा किया कि सरपंच मेश्राम के अलावा, गांव पुलिस पाटिल सहित आठ अन्य लोगों पर महाराष्ट्र लोगों के सामाजिक बहिष्कार (रोकथाम, निषेध और निवारण) अधिनियम, 2016 की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है और उन्हें नोटिस दिया गया है.

Trending news