Thailand के सभी बौद्ध भिक्षुकों का हुआ ड्रग टेस्ट, रिजल्ट आया तो करना पड़ा ऐसा काम
topStories1hindi1463905

Thailand के सभी बौद्ध भिक्षुकों का हुआ ड्रग टेस्ट, रिजल्ट आया तो करना पड़ा ऐसा काम

Monk Drug Test: अगर एक बार कोई शख्स साधु बनने का फैसला कर लेता है तो उसे कई कायदे-कानून का पालन करना होता है.साधु के जीवन में कई पाबंदियां होती हैं जिनका उन्हें सख्ती के साथ पालन करना होता है.

 

Thailand के सभी बौद्ध भिक्षुकों का हुआ ड्रग टेस्ट, रिजल्ट आया तो करना पड़ा ऐसा काम

Thailand Monk: साधु के जीवन में कई कठिनाइयां होती हैं और साधु बनना कोई आसान काम नहीं है. अगर एक बार कोई शख्स साधु बनने का फैसला कर लेता है तो उसे कई कायदे-कानून का पालन करना होता है. इतना ही नहीं, साधु के जीवन में कई पाबंदियां होती हैं जिनका उन्हें सख्ती के साथ पालन करना होता है. आप तब तक बात नहीं कर सकते जब तक कि आपको वास्तव में जरूरत हो. देश-दुनिया से कोई संपर्क नहीं, दिन में सात बार प्रार्थना, अध्ययन या प्रार्थना करना और ऐसे कई सारे काम होते हैं जो आम जीवन से बिल्कुल अलग होते हैं. साधु के लिए यह आजीवन प्रतिबद्धता है. बताया जाता है कि यदि कोई साधु बनने के लिए एक बार मठ में प्रवेश करते हैं, तो मरने के बाद ही छोड़ सकते हैं.

ड्रग्स टेस्ट में पॉटिजिव पाए गए बौद्ध भिक्षु

साधुओं के जीवन में मनोरंजन जैसी कोई चीज नहीं होती, वह अपने दिनचर्या में काफी बिजी होते हैं. इतना ही नहीं, मठ में बौद्ध भिक्षुक बनने के बाद मनोरंजन और ड्रग्स लेने पर भी प्रतिबंध है. हालांकि, थाईलैंड में एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां सभी भिक्षु एक ड्रग्स टेस्ट में पॉटिजिव पाए गए. अब सभी को रिहैबिलेशन सेंटर में भेजा गया है. लोकल अथॉरिटी के अनुसार, थाईलैंड में एक बौद्ध मठ के सभी भिक्षुओं को ड्रग टेस्ट में विफल होने के कारण हटा दिया गया है.

पकड़ में आने के बाद रिहैबिलेशन सेंटर भेजा गया

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, जिला अधिकारी बूनलर्ट थिंटापथाई (Boonlert Thintapthai) ने कहा, 'फेटचबुन (Phetchabun) प्रांत के बंग सैम फान (Bung Sam Phan) जिले के एक मठ में एक मठाधीश और चार भिक्षुओं को ड्रग्स में पॉजिटिव पाया गया. मठाधीश मठ में प्रशासक का पद संभालता है. अधिकारियों के अनुसार, सभी भिक्षुओं को नशामुक्ति के लिए एक चिकित्सा सुविधा में ले जाया गया है. सभी भिक्षुओ को नशा मुक्ति केंद्र में ट्रांसफर कर दिया गया है. कथित तौर पर, भिक्षुओं ने न केवल ड्रग्स लेने की बात कबूल की है, बल्कि डीलिंग का भी कबूलनामा किया है. भिक्षुओं ने डिटेक्टिव से कहा कि वह डीलिंग और कन्ज्यूमिंग दोनों करते रहे हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news