close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बच्चों को Periods के बारे में बताती है यह Doll, देखें ये Viral Video

पीरियड पार्टी एसेसरीज़ में 18 फिर से उपयोग किये जा सकने वाले रंगीन पैड्स और स्टीकर्स, एक जोड़ी अंडरवियर, माहवारी का पता लगाने के लिये एक पंफलेट और एक कैलेंडर भी शामिल है.

बच्चों को Periods के बारे में बताती है यह Doll, देखें ये Viral Video
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः महिलाओं की सेहत से जुड़े कई मुद्दों के बारे में छोटी बच्चियों को अवगत कराने के लिये एक बेहतरीन गुड़िया तैयार की गई है. लैमिली नाम की इस गुड़िया को पिछले साल ग्राफिक डिज़ाइनर निकोलाय लैम ने तैयार किया था, हूबहू किसी हकीकत की गुड़िया की तरह दिखने वाली लैमिली ने काफी सनसनी मचाई थी.

इसने नई जनरेशन की गुड़ियाओं के लिये नये आयाम तैयार किये हैं, लैम ने लैमिली के लिये एक ऐसे पैक को विकसित किया है, जो नारीत्व के सबसे व्यावहारिक अनुभव माहवारी के बारे में जानकारी देता है. "लैमिली मार्क्स" और "पीरियड पार्टी" इस नई गुड़िया का सिर्फ एक हिस्सा है, माहवारी चक्र के अलावा यह छोटी बच्चियों को जख्मों, मुंहासों और धब्बों से भी पहचान कराएगा.

पीरियड पार्टी एसेसरीज़ में 18 फिर से उपयोग किये जा सकने वाले रंगीन पैड्स और स्टीकर्स, एक जोड़ी अंडरवियर, माहवारी का पता लगाने के लिये एक पंफलेट और एक कैलेंडर भी शामिल है. वीडियो, विज्ञापन प्रचार और अन्य के माध्यम से माहवारी के संबंध में खुली चर्चा के लिये और अधिक महिलाओं के सामने आने से लैम का एक्सटेंशन पैक नारीत्व को सहायक और ऊपर उठाने में मदद करता है.

mashable.com की रिपोर्ट के मुताबिक निकोलाय लैम ने कहा, "मैं नहीं मानती कि महिलाओं की जिंदगी और माहवारी के मद्देनजर सेहत को शर्मिंदगी के तौर पर नहीं लिया जाना चाहिये."