Jugaad: खेत को पक्षियों से बचाने के लिए किसान ने लगाया गजब का देसी जुगाड़, देखें वीडियो
Advertisement

Jugaad: खेत को पक्षियों से बचाने के लिए किसान ने लगाया गजब का देसी जुगाड़, देखें वीडियो

Farmer's Idea: भारत में जुगाड़ू लोगों की कोई कमी नहीं है. सोशल मीडिया (Social Media) पर एक से बढ़कर एक जुगड़ू आइडिया वायरल होते रहते हैं. ऐसा ही कुछ एक किसान ने भी कर दिखाया है. इसने अपने खेत की रक्षा करने के लिए कमाल का जुगाड़ निकाला है.

प्रतीकात्मक फोटो

Innovation In Farm: सोशल मीडिया पर एक बड़ा ही मजेदार वीडियो छाया हुआ है. ये वीडियो (Viral Video) एक खेत का है. आपने अक्सर खेतों में कपड़ों से बना एक शख्स का स्ट्रक्चर तो जरूर देखा होगा. किसान (Farmers) इसका इस्तेमाल पक्षियों को डराने के लिए करते हैं. इससे पक्षियों को लगता है कि कोई खेत की निगरानी कर रहा है और खेत बर्बाद होने से बच जाता है. लेकिन एक किसान ने इससे भी मजेदार एक तरकीब (Idea) निकाली है. इस वीडियो को देखकर आप भी किसान के दिमाग के फैन (Fan) बन सकते हैं.

  1. दौड़ाए दिमाग के घोड़े
  2. खेत में कर डाला ऐसा जुगाड़
  3. दूर भागेंगे पक्षी

नहीं देखा होगा ऐसा जुगाड़

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक लकड़ी, बर्तन और छोटी सी विंडमिल (Windmill) का इस्तेमाल करके बहुत ही गजब की मशीन का आविष्कार (Invention) कर दिया है. जैसे ही कोई भी पक्षी खेत के अंदर आएगा ये मशीन शोर मचाने लगेगी. पहले आप भी इस वायरल वीडियो (Viral Video) को जरूर देखें...

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Techzexpress (@techzexpress)

पक्षी भी हो जाएंगे हैरान

इस मशीन की आवाज सुनकर पक्षी (Birds) भी हैरान रह जाएंगे क्योंकि उन्होंने भी पहले कभी ऐसी मशीन नहीं देखी होगी. इस बेहतरीन जुगाड़ से पक्षियों को खेत की फसल (Crops) बर्बाद करने से रोका जा सकता है. इस वीडियो को देखकर बहुत से लोग खुद को प्रतिक्रिया (Reactions) देने से नहीं रोक पा रहे हैं. इस देसी जुगाड़ के वीडियो को इंस्टाग्राम (Instagram) पर शेयर किया गया है.

वीडियो हो रहा वायरल

आपको बता दें कि ये वीडियो (Trending Video) सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो को लाखों लोगों (Social Media Users) ने लाइक भी किया है. कमेंट सेक्शन (Comment Section) पर कई लोग अलग-अलग रिएक्शंस देते दिखाई दिए. इस वीडियो के कैप्शन (Caption) में लिखा हुआ है कि यह पक्षियों को दूर रखता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news