close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: लोग खेत में कर रहे थे काम, अचानक सामने आ गया 14 फीट लंबा किंग कोबरा और फिर...

एक अध्ययन की मानें तो, लोगों की मौत सांप के काटने से ज्यादा उसकी दहशत से हो जाती हैं. किंग कोबरा अन्य सांपों की तुलना में बहुत गुस्सैल और जिद्दी होता है.

VIDEO: लोग खेत में कर रहे थे काम, अचानक सामने आ गया 14 फीट लंबा किंग कोबरा और फिर...
दक्षिण भारत के जंगलों में किंग कोबरा बहुतायत में पाया जाता है. (फोटो साभार:ANI)

नई दिल्ली: दुनियाभर में सांपों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं और इनमें से ज्यादातर जहरीली नहीं होती हैं. वहीं, सांपों की प्रजातियों में सबसे जहरीला और खतरनाक सांप किंग कोबरा माना जाता है. सांप को देखकर अच्छे से अच्छे लोग भी डर जाते हैं. इन सबके बीच असम में 5 जुलाई को एक 14 फीट का किंग कोबरा नजर आया. इसे देखकर हर व्यक्ति ने दांतों तले उंगलियां दबा लीं. असम के नौगांव में जिआजुरी टी स्टेट में यह किंग कोबरा कौतूहल का विषय बन गया. 

 

 

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, चाय के बागान में यह किंग कोबरा कुछ स्थानीय लोगों को दिखा था. उन्होंने इसकी जानकारी वन विभाग के कर्मचारियों को दी. वन विभाग के कर्मचारियों ने 14 फीट के इस किंग कोबरा को चाय के बागान से रेस्क्यू कर सुवंग रिजर्व फॉरेस्ट में छोड़ दिया. बताया जा रहा है कि जब इसको पकड़ने की कोशिश की जा रही थी तो कई बार इसने लपक कर डसने की कोशिश की और यह आसानी से काबू में नहीं आ रहा था.

 

 

जानकारी के मुताबिक यह रेस्क्यू दो दिन पहले यानी 5 जुलाई को किया गया था. रेस्क्यू टीम के सदस्य बिनोद दुलु बोरा के मुताबिक उनको गांव वालों ने एक बड़े सांप के निकलने की जानकारी दी थी. जब वे चाय बागान पहुंचे तो उन्हें वहां 14 फीट लंबा किंग कोबरा दिखा. किंग कोबरा को पकड़ने के बाद बिनोद ने इसकी जानकारी वन विभाग को भी दी. बिनोद बताते हैं कि अब तक वे 600 से भी अधिक सांपों का रेस्क्यू कर चुके हैं जिनमे 21 किंग कोबरा भी शामिल हैं.

बता दें कि किंग कोबरा सांपों की अन्य प्रजातियों की तुलना में अधिक जहरीला और गुस्सैल होता है. किंग कोबरा पहले अपने शिकार को नजर मिलाकर डराता है और फिर अचानक से हमला कर देता है. यह इंसानों पर भी हमला करने से नहीं चूकता है. दक्षिण भारत में किंग कोबरा सांप काफी बड़ी संख्या में पाए जाते हैं. एक अध्ययन की मानें तो, लोगों की मौत सांप के काटने से ज्यादा उसकी दहशत से हो जाती हैं.