11 साल के बच्चे ने खींची मां-बाप की अश्लील तस्वीर, YouTube से Hacking सीख मांगी फिरौती
Advertisement

11 साल के बच्चे ने खींची मां-बाप की अश्लील तस्वीर, YouTube से Hacking सीख मांगी फिरौती

कोरोना काल (Coronavirus) में दुनियाभर के ज्यादातर स्कूल बंद होने की वजह से ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) को बढ़ावा दिया गया. लेकिन कुछ बच्चे इंटरनेट का गलत इस्तेमाल करने से भी बाज नहीं आते. गाजियाबाद (Ghaziabad) में रहने वाले एक परिवार में ऑनलाइन क्लास के लिए 11 साल के बच्चे के हाथ में मोबाइल थमाया गया, जिसने उसे शातिर अपराधी बना दिया.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: बदलते जमाने में तकनीक के एडवांसमेंट के साथ कई चीजों में बदलाव आया है. कुछ चीजें जीवन को बेहद आसान बनाती हैं तो कुछ भयानक रिजल्ट दे जाती हैं. पहले लोगों को तकनीक का ज्यादा ज्ञान नहीं था लेकिन अब छोटे बच्चे भी बड़ी आसानी से स्मार्टफोन (Smartphone) चला लेते हैं. जब से कोरोना काल (Coronavirus) शुरू हुआ है, तबसे ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) की वजह से हर बच्चे के हाथ में मोबाइल आ चुका है.

  1. कोरोना काल में शुरू हुआ ऑनलाइन एजुकेशन का ट्रेंड
  2. हर बच्चे के हाथ में पहुंचा स्मार्टफोन और इंटरनेट
  3. छोटे से बच्चे ने यूट्यूब से हैकिंग सीख अपने ही माता-पिता को किया ब्लैकमेल

हर चीज का पॉजिटिव और नेगेटिव, दोनों तरह का इम्पैक्ट होता है. बच्चों के हाथों में मोबाइल का होना कितना घातक (Juvenile Crime) है, इसके कई उदाहरण मिल चुके हैं. हाल ही में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से एक ऐसा ही खतरनाक मामला सामने आया है.

मोबाइल ने बच्चे को बनाया शातिर अपराधी 

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की वजह से दुनियाभर के ज्यादातर स्कूल बंद हैं. ऐसे में पढ़ाई के लिए बच्चे ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) पर निर्भर हैं. मां-बाप इन क्लासेस के लिए बच्चों को स्मार्टफोन खरीद कर दे रहे हैं. लेकिन कुछ बच्चे इनका गलत इस्तेमाल करने से भी बाज नहीं आते.

गाजियाबाद (Ghaziabad) में रहने वाले एक परिवार में ऑनलाइन क्लास के लिए 11 साल के बच्चे के हाथ में मोबाइल थमाया गया, जिसने उसे शातिर अपराधी बना दिया. इस छोटे से बच्चे ने यूट्यूब (YouTube) से हैकिंग (Hacking) सीख अपने ही माता-पिता के लिए साजिश रच डाली.

यह भी पढ़ें- Viral Video: इस Cute Baby के ठहाके सुनकर आप भी हंसने लग जाएंगे

मां-बाप को भेजा धमकी भरा ई-मेल 

गाजियाबाद में रहने वाले एक परिवार ने पिछले हफ्ते पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई कि उनके पास धमकी भरा एक ईमेल आया है. इसमें उनसे 10 करोड़ रुपये की फिरौती की मांग गई थी. इस मेल में लिखा था कि अपराधी के पास उनके प्राइवेट फोटोज और अन्य डिटेल्स हैं. अगर उसे 10 करोड़ रुपए नहीं दिए तो वह ये डिटेल्स इंटरनेट पर डाल देगा. ईमेल में अपराधी ने लिखा कि उसके पास घर के मुखिया की कई अश्लील तस्वीरें (Vulgar Photos) भी हैं.

बेहद शॉकिंग था जांच का रिजल्ट

मेल मिलने के बाद घबराए परिवार के मुखिया ने इसकी शिकायत पुलिस में की. पहले तो वे काफी डर गए कि अगर अपराधी ने ऐसा किया तो क्या होगा? लेकिन फिर हिम्मत कर उन्होंने पुलिस को जानकारी दी. जांच में जो सामने आया, वह बहुत ज्यादा शॉकिंग था. साइबर सेल (Cyber Cell) ने इसकी जांच की तो पता चला कि शख्स को जो मेल भेजा गया था, वह उसी के घर के आईपी अड्रेस (IP Address) से भेजा गया है. यह देखकर पुलिस हैरान रह गई.

यह भी पढ़ें- बनारस के घाट पर नाव वाले ने गाया ऐसा गाना, सुरीली आवाज के दीवाने हुए सभी

11 साल के बच्चे ने हैक की आईडी

जांच टीम शिकायतकर्ता के घर पहुंची तो उनकी नजर शख्स के 11 साल के बेटे पर पड़ी. सख्ती से पूछने पर बच्चे ने कबूल किया कि मेल उसने ही भेजा था. मेल भेजने से पहले उसने यूट्यूब (YouTube) से हैकिंग (Hacking) सीखी थी. इसकी मदद से उसने अपने पिता का मेल आईडी हैक किया और पासवर्ड बदल दिया.

जांच कर रही है पुलिस

इस बच्चे ने अपने पिता को कई मेल आईडी से धमकी भरे मेल भेजे. पुलिस अब पता करने में जुटी है कि आखिर बच्चे ने ऐसा क्यों किया? बताया जा रहा है कि कुछ समय पहले ही बच्चे को ऑनलाइन क्लासेस में हैकिंग का टॉपिक पढ़ाया गया था. हालांकि, उसके पास सच में माता-पिता की अश्लील तस्वीर (Vulgar Photo) है या नहीं, इसकी जांच चल रही है.

ऐसी अजब-गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Trending news