कसरत के साथ हो रही है गेहूं की पिसाई, Video में देखिए गजब का जुगाड़ू आविष्कार

भारतीयों को जुगाड़ में महारत हासिल है और जुगाड़ के बलबूते ही कई तरह के काम कर लिए जाते हैं. इस वायरल वीडियो में एक महिला जिम की साइकिल से कसरत करने के साथ ही गेहूं भी पीस रही है.

कसरत के साथ हो रही है गेहूं की पिसाई, Video में देखिए गजब का जुगाड़ू आविष्कार
फोटो साभार: ट्विटर

नई दिल्ली: दूसरे देशों का तो नहीं पता, लेकिन भारतीयों को जुगाड़ में महारत हासिल है और जुगाड़ के बलबूते ही कई तरह के काम कर लिए जाते हैं. देसी जुगाड़ से अच्‍छा दुनिया में कुछ नहीं है. कोरोना के दौर में माहौल भी ऐसा हो रखा है कि एक से एक जुगाड़ सामने आ रहे हैं. लॉकडाउन की वजह से अधिकतर चीजें बंद हैं और ऐसे में जुगाड़ के जरिए कई काम किए जा रहे हैं. इसी बीच देसी जुगाड़ का एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हो रहा है.

कसरत के साथ गेहूं पीसने की जुगाड़
इस वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक महिला जिम की साइकिल से गेहूं पीस रही है. इस बेहद अनोखे वीडियो को IAS अधिकारी अवनीश शरण ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. वीडियो को शेयर करते हुए अवनीश ने कैप्‍शन में लिखा है, 'गजब का आविष्‍कार', काम और कसरत भी. कॉमेंट्री भी शानदार.'

कॉमेंट्री में बताए होम जिम के फायदे
इस वीडियो की शुरुआत में एक महिला साइकिल चला रही है. यह साइकिल कोई आम साइकिल न होकर जिम वाली खास साइकिल है. जिस महिला ने वीडियो शूट किया है, वह कॉमेंट्री में पहले तो इस साइकिल के बारे में बता रही है, फिर यह भी कि इसकी मदद से किस तरह से गेहूं को घर में ही पीसा जा सकता है. महिला ने कहा, 'यह एक छोटा सा जिम है, जिसे आप घर पर भी लगा सकते हैं. महिला के मुताबिक, यह कसरत शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. इससे आप एक्सरसाइज करें, वजन घटाएं और साथ ही गेहूं भी खुद ही पीस लें. फिर ताजे-ताजे आटा की रोटी बना लें. इसे कोई भी बड़े ही आराम से चला सकता है.'

यह भी पढ़ें- लाल गुलाब पर जा बैठा नीला सांप, Viral Video को देख लोग हुए हैरान

बेहद खास है यह साइकिल
जिम वाली इस मशीन में एक तरफ अनाज रखने के लिए चक्की की तरह सिस्टम बना हुआ है. साइकिल में पेडल मारने से चक्की चलने लगती है और गेहूं पिसने लग जाता है. गेहूं के लिए आगे एक बर्तन भी लगा हुआ है, जिसमें आटा गिरता जा रहा है.

ऐसे ही अजब-गजब वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें