close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: सांप ने चूहे को बनाया निवाला, बदला लेने पहुंची जंगली छिपकली और यूं किया शिकार

वीडियो में एक सांप जहां चूहे (Rat) को निवाला बना रहा है तो वीडियो में अगले ही पल छिपकली (Lizard) सांप (Snake) का शिकार करती दिख रही है.

VIDEO: सांप ने चूहे को बनाया निवाला, बदला लेने पहुंची जंगली छिपकली और यूं किया शिकार
जंगली छिपकली के सामने सांप बेबस दिखा. तस्वीर साभार- यूट्यूब पेज Reptile Channel के वीडियो का ग्रैब

नई दिल्ली: जंगल की दुनिया बेहद संतुलित होती है. यहां शिकार और शिकारी दोनों पशु इस हिसाब से होते हैं कि पूरी सृष्टि का संतुलन बना रहता है. इसी तरह का एक वीडियो सामने आया है. इसमें एक सांप (Snake) जहां चूहे (Rat) को निवाला बना रहा है तो वीडियो में अगले ही पल छिपकली सांप (Snake) का शिकार करती दिख रही है. इस वीडियो में हो रही घटनाओं को देखकर समझ सकते हैं कि जंगल की दुनिया कितनी निराली होती है. यहां हर जीव किसी ना किसी निवाला है. इसका दूसरा पहलू यह है कि हर जीव जिंदा रहने के लिए एक दूसरे पर आश्रित हैं. 

इस वीडियो रेपटाइल चैनल (Reptile Channel) के यूट्यूब पेज से 13 सितंबर को शेयर किया गया है. वीडियो के पहले हिस्से में दिख रहा है कि एक खतरनाक सांप (Snake) एक साथ दो चूहों को अपना निवाला बना रहा है. सांप (Snake) एक चूहे (Rat) को मुंह में दबाए है तो दूसरे को अपनी पूंछ में फंसाकर उसकी बॉडी को मरोढ़ रहा है. सांप (Snake) के सामने चूहा पूरी तरह बेबस दिख रहा है.

वीडियो के अगले हिस्से में एक जंगली छिपकली (Lizard) सामने से आती दिख रही है. छिपकली को सामने आते देख सांप (Snake) भी आक्रामक मुद्रा में पोजिशन बना लेता है. हालांकि छिपकली के वार को सांप (Snake) झेल नहीं पाता है. छिपकल सांप (Snake) की पूंछ को अपनी मुंह में दबा लेती है. सांप (Snake) छूटने की पूरी कोशिश करता है, लेकिन वह पूरी तरह लाचार साबित होता है. छिपकली धीरे-धीरे सांप (Snake) को निगलना शुरू करती है. आखिरकार छिपकली सांप (Snake) के सिर सहित उसे पूरा निगल जाती है.

पूरा वीडियो देखने पर जंगल की दुनिया की पूरी कहानी समझने में मदद मिलती है. इतने बड़े सांप (Snake) को निगलने के चलते छिपकली का शरीर भारी हो जाता है. वह उसकी गति धीमी पड़ जाती है. देखकर ऐसा लग रहा है मानो वह आराम करना चाह रही है.