लंबे समय तक जिंदा रहना है तो रोजाना खेलिए यह गेम, चौंकाने वाले हैं नतीजें
Advertisement

लंबे समय तक जिंदा रहना है तो रोजाना खेलिए यह गेम, चौंकाने वाले हैं नतीजें

हर किसी की चाहत होती है निरोगी काया और लंबी उम्र. लेकिन तेजी से बदलती जीवनशैली के बीच यह सब आसान नहीं. इस बीच लंबी उम्र की इच्छा रखने वालों के लिए चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं.

लंबे समय तक जिंदा रहना है तो रोजाना खेलिए यह गेम, चौंकाने वाले हैं नतीजें

हर किसी की चाहत होती है निरोगी काया और लंबी उम्र. लेकिन तेजी से बदलती जीवनशैली के बीच यह सब आसान नहीं. इस बीच लंबी उम्र की इच्छा रखने वालों के लिए चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. एक अध्ययन से पता चला है कि लगातार गोल्फ खेलने वालों का जीवन सामान्य लोगों की तुलना में लंबा होता है. इतना ही नहीं ऐसे लोगों में दिल के रोग और हार्ट अटैक का खतरा भी कम रहता है.

मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा
अध्ययन से यह भी पता चला है कि गोल्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा रहता है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित विश्लेषण में 342 अध्ययनों के निष्कर्ष को शामिल किया गया है. इसमें सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वास्थ्य नीति क्षेत्र के 25 विशेषज्ञों व इंडस्ट्री लीडर्स को शामिल किया गया है.

लंबे जीवन से सीधा संबंध
ब्रिटेन की एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, साक्ष्यों से पता चलता है कि लगातार गोल्फ खेलने का सीधा संबंध लंबे जीवन से है. इससे हृदय रोग और आघात का खतरा भी कम होता है. शोध कर्ताओं का कहना है कि इस खेल से बुजुर्गों में ताकत और संतुलन भी बेहतर बना रहा है. शोधकर्ताओं का कहना है कि गोल्फ का सीधा संबंध बेहतर मानसिक स्वास्थ्य और सेहत के विकास से है.

साक्ष्यों से यह भी पता चला है कि लगातार गोल्फ खेलने से उम्र दराज लोगों की स्ट्रेंथ बढ़ती है. अन्य खेलों की तुलना में गोल्फ में रिस्क फैक्टर कम है. लेकिन इसके आउट डोर गेम होने के कारण गोल्फर्स को स्किन कैंसर होने की आशंका रहती है. गोल्फ लोगों को मिलनसार बनाता है, साथ ही इसे खेलने वाले लोगों का हमेशा प्रकृति से जुड़ाव रहता है. गोल्फ से एरोबिक फिजिकल एक्टिविटी बढ़ती है और अन्य खेलों की तुलना में यह ज्यादा फायदेमंद है.

Trending news