close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: बारिश के लिए दूल्हा-दुल्हन की तरह सजे 'मेढ़कों' की कराई गई शादी, दी गई दावत

लोगों ने मेढ़कों की आरती उतारी और मादा मेढ़क को ‘करिमनी’ तथा ‘बिछुआ’ पहनाया. शादी के लिए बाकायदा कार्ड छपवाए गए थे और लोगों को दावत दी गई.

VIDEO: बारिश के लिए दूल्हा-दुल्हन की तरह सजे 'मेढ़कों' की कराई गई शादी, दी गई दावत
फोटो साभारः ANI

मेंगलूरू: बारिश के देवता को प्रसन्न करने और राज्य में झमाझम बारिश कराने के लिए उडुपी में दो मेढ़कों की शादी कराई गई. उडुपी नागरिक समिति और पंचरत्न सेवा ट्रस्ट ने शनिवार को एक होटल में यह विवाह कराया. इस अनोखे विवाह के बाद उडुपी के कलसंका के मेढ़क ‘वरुण’ और किलिंजी के कोलालागिरि की मेढ़की ‘वर्षा’ को पति-पत्नी घोषित किया गया. यह विवाह कराने वाले न्यास के महासचिव नित्यानंद ओलाकुडू ने बताया कि ‘मानडूका कल्याणोत्सव’ का आयोजन बारिश कराने वाले देवता को प्रसन्न करने के लिए किया गया था.

उडुपी जिले में लंबे समय से बारिश नहीं हुई है और क्षेत्र पानी की कमी के संकट से जूझ रहा है. मेढ़क के विवाह की पूरी प्रक्रिया भी काफी दिलचस्प है. आयोजक चार मेढ़क ले कर मनिपाल के जीवविज्ञान विभाग पहुंचे. जीव विज्ञानी ने इनमें से नर और मादा मेढ़क की पहचान की.

इसके बाद दोनों को विवाह के लिए अलग अलग होटल ले जाया गया. लोगों ने उनकी आरती उतारी और मादा मेढ़क को ‘करिमनी’ तथा ‘बिछुआ’ पहनाया. शादी के लिए बाकायदा कार्ड छपवाए गए थे और लोगों को दावत दी गई.