China में अजीबोगरीब परंपरा, मरे हुए लोगों के बालों को काटकर बनाई जाती है टोपी
Advertisement

China में अजीबोगरीब परंपरा, मरे हुए लोगों के बालों को काटकर बनाई जाती है टोपी

दुनियाभर में कई ऐसी अजीबोगरीब घटनाएं और परंपराएं हैं, जिनसे हम आज भी अनजान है. कुछ ऐसे रीति-रीवाज, जो सालों-साल से होती आ रही है और लेकिन उनके बारे में ज्यादातर लोग बेखबर है. कुछ ऐसी ही एक परंपरा है, जोकि चीन में काफी प्रचलित है.

China में अजीबोगरीब परंपरा, मरे हुए लोगों के बालों को काटकर बनाई जाती है टोपी

China's Miao Weird Tradition : दुनियाभर में कई ऐसी अजीबोगरीब घटनाएं और परंपराएं हैं, जिनसे हम आज भी अनजान है. कुछ ऐसे रीति-रीवाज, जो सालों-साल से होती आ रही है और लेकिन उनके बारे में ज्यादातर लोग बेखबर है. कुछ ऐसी ही एक परंपरा है, जोकि चीन में काफी प्रचलित है. क्या आपने कभी सुना है कि जिनकी मौत हो जाए तो उनके बालों को काट लिया जाए ताकि उसका विग यानी उन बालों की टोपी बनाई जा सके.

  1. चीन के मिआओ में है अनोखी परंपरा
  2. मरे हुए लोगों की काटे जाते हैं बाल
  3. पूर्वजों की याद में बनाते हैं विग

मृतकों के बालों को संभाल कर रखती हैं महिलाएं

जी हां, ऐसा असल जिंदगी में लोग करते आ रहे हैं और यह अभी नहीं बल्कि बेहद पुरानी परंपरा है. डेली मेल के खबर के मुताबिक, चीन के मिआओ के एक गांव में ऐसी परंपरा है कि यदि किसी परिवार या फिर जान-पहचान के लोगों की मौत हो जाती है; खासकर महिलाओं की तो, उनके बालों को काट लिया जाता है ताकि उसकी टोपी या यूं कहें विग बनाया जाता है. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि विशेष त्योहारों के मौके पर इस विग को पूर्वजों की याद में पहना जा सके.

पूर्वजों की याद में तैयार की जाती है विग (टोपी)

चीन के मिआओ में मृतकों के बालों को फेंकने के बजाए उसे संभालकर रखा जाता है. इतना ही नहीं, उन बालों को सुंदर तरीके से सजाया जाता है और जब भी विशेष महोत्सव या त्योहार आता है तो उन बालों को परिवार की महिला या युवती सदस्य पहनती हैं. इससे उनके पूर्वजों की याद सलामत रहती है और उनका सम्मान भी उसी प्रकार बना रहता है. इसके अलावा, महिलाएं कंघी करने के दौरान गिरने वालों बालों को फेंकती नहीं, बल्कि उसे संभालकर रखती हैं और इसके सहायता से विग बनाने के दौरान प्रयोग में लाती हैं.

Trending news