ऐसी यूनिवर्सिटी में कौन नहीं लेना चाहेगा एडमिशन! जहां पीने, खाने और रहने की मिलती है डिग्री
Advertisement

ऐसी यूनिवर्सिटी में कौन नहीं लेना चाहेगा एडमिशन! जहां पीने, खाने और रहने की मिलती है डिग्री

Werid Degree Course: जब छात्रों के लिए नया कार्यक्रम पेश किया गया, तो उनमें से कई घोषणाएं ऐसी थी, जिस पर लोगों को हंसी भी आई. 

ऐसी यूनिवर्सिटी में कौन नहीं लेना चाहेगा एडमिशन! जहां पीने, खाने और रहने की मिलती है डिग्री

अब छोड़िए, ट्रेडिशनल डिग्री कोर्सेज! फ्रांस में एक नई फैंसी मास्टर्स डिग्री कोर्स की शुरूआत हुई है जिसमें आप कभी भी क्लासेज मिस नहीं करना चाहेंगे. फ्रांस की एक टॉप विश्वविद्यालय अब उन लोगों के लिए एक मास्टर्स डिग्री कोर्स की पेशकश कर रहा है जो पीने, खाने और ऐसी लाइफस्टाइल में रहने की शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं. जी हां, हम मजाक नहीं कर रहे हैं! न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, जो लोग पीने, खाने और रहने का आनंद लेते हैं, वे अब फ्रांस के सबसे प्रतिष्ठित राजनीति विज्ञान स्कूलों में से एक, साइंस पो ली (Sciences Po Lille) से मास्टर्स डिग्री प्राप्त कर सकते हैं.

  1. क्या है यह पर एडमिशन लेने वाले छात्र की राय
  2. आखिर क्या है इस कोर्स में?
  3. जब कोर्स शुरू हुआ तो लोगों को आई हंसी

आखिर क्या है इस कोर्स में?

यह कोर्स, जिसे बीएमवी (BMV) कहा जाता है- 'बोयर, मैंगर, विवर' यानी फूड, ड्रिंक्स और रहने के बारे में विस्तृत विषयों को शामिल करता है. द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, इस कोर्स में गैस्ट्रो-डिप्लोमेसी, फूड टेक और किचन की चीजों को भी शामिल किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस यूनीक प्रोग्राम की शुरुआत लेक्चरर बेनिट लेंगाइग्ने (Lecturer Benôit Lengaigne) द्वारा 'स्थलीय खाद्य पदार्थों' (Terrestrial Foods) को पढ़ाकर शुरू की गई. लाइफस्टाइल, मांस, पौधे, खेती का इतिहास और अन्य विषयों पर निबंध लिखने के अलावा, स्टूडेंट्स को फूड और ड्रिंक्स पर होने वाले कॉन्फ्रेंस में भी हिस्सा लेने का मौका मिलता है.
आखिर क्या है इस कोर्स में?

जब कोर्स शुरू हुआ तो लोगों को आई हंसी

जब छात्रों के लिए नया कार्यक्रम पेश किया गया, तो उनमें से कई घोषणाएं ऐसी थी, जिस पर लोगों को हंसी भी आई. लेक्चरर बेनिट लेंगाइग्ने ने कहा, 'हालांकि जल्द चुने गए 15 छात्र अपने सहयोगियों के दुश्मन बन गए.' ले मोंडे की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि इस पाठ्यक्रम का सबसे पहले मजाक उड़ाया गया था, एकेडमी डॉयरेक्टर्स ने आश्वासन दिया कि यह पाठ्यक्रम दुनिया के सबसे क़ीमती डेस्टिनेशन फ्रांस की जगह को संरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

क्या है यह पर एडमिशन लेने वाले छात्र की राय

एक छात्र क्लेमेंस रिकार्ट ने ले मोंडे अखबार को बताया, 'हमने इस कोर्स में एडमिशन लिया, यह जाने बिना कि इसमें क्या है, लेकिन यह सच में अट्रैक्टिव है. यह एक मास्टर्स कोर्स है जो हमें एक जुनून के एक साथ होकर एकजुट करता है. गैस्ट्रोनॉमी, फूड वर्ल्ड, क्लाइमेट चैलेंज को देखते हुए यह एक अच्छा कोर्स है.'

Trending news