Knowledge News: AC को दीवार के ऊपरी हिस्से में ही क्यों लगाया जाता है? जानिए क्या है कारण
Advertisement

Knowledge News: AC को दीवार के ऊपरी हिस्से में ही क्यों लगाया जाता है? जानिए क्या है कारण

Knowledge News: अक्सर हम उन चीजों से बेहद अनजान होते हैं, जो कि बेहद कॉमन या फिर हमारे आस-पास होती हैं. चलिए हम आपको नॉलेज की इस खबर में बताते हैं बेहद ही रोचक बातें.

representative image

Knowledge News: हम अपने घरों में जब भी एयरकंडिशन (AC) लगवाते हैं तो यह ध्यान रखते हैं कि दीवार के ऊपरी हिस्सों में ही इंस्टॉल कराया जाए. आपने सभी जगहों पर दीवार के ऊपरी हिस्से में ही एसी देखा होगा. आपने कभी यह सोचा कि आखिर ऐसा करने के पीछे क्या वजह हो सकती है? तो चलिए हम आपको इस बारे में बताते हैं कि आखिर ऐसा क्यों करते हैं. 

  1. दीवार के ऊपरी हिस्सों पर एसी लगाने की क्या है वजह
  2. लंबे समय तक कूलिंग के लिए किया जाता है ऐसा
  3. ऊपरी हिस्सों पर इंस्टॉल करने के पीछे साइंटिफिक कारण

दीवार के ऊपरी हिस्सों पर एसी लगाने की क्या है वजह

गर्मी और उमस से परेशान होने पर हम राहत के लिए अपने घरों में एयर कंडीशनर लगाते हैं. दुकान से जब एसी खरीद लेते हैं तो इलेक्ट्रीशियन से अपने घर में फिटिंग करवाते वक्त इसका ध्यान जरूर रखते हैं कि कमरे में ठंडक अच्छी तरीके से हो. एसी को दीवार के ऊपरी हिस्सों पर इंस्टॉल करने के पीछे एक साइंटिफिक कारण है.

एसी की हवा जब ऊपरी हिस्सों में जाती है तो उससे पूरे कमरे में कोने-कोने तक ठंडक पहुंच सकती है. साथ ही, गरम हवा को जल्द खींचकर कमरे में तुरंत कूलिंग कर देती है.

लंबे समय तक कूलिंग के लिए किया जाता है ऐसा

दीवार के ऊपरी हिस्से में एसी लगने से जमीन पर भी एयर ट्रेवल करती है. इसके उलट रूम हीटर को हम जमीन पर नीचे रखते हैं ताकि कमरे की गरम हवा नीचे से होते हुए ऊपर तक पहुंचे.

कन्वेक्शन (संवहन) के इस प्रॉसेस से कमरे में ठंडक बनी रहती है और लंबे समय तक रूम कूल रहता है. इसी वजह से कहा जाता है कि जब भी कमरे में एसी चलाया जाए तो खिड़की, दरवाजे बंद करके रखने चाहिए. अगर एसी को दीवार के निचले हिस्से में लगा दिया जाए तो ऊपरी हिस्से में गर्माहट बनी रहती है. इस वजह से एसी को दीवार के ऊपर के हिस्से पर ही लगाया जाता है.

Trending news