Knowledge Quiz: पानी क्यों गीला होता है? इस सवाल का जवाब पता है तो आप हैं जीनियस
topStories1hindi1461142

Knowledge Quiz: पानी क्यों गीला होता है? इस सवाल का जवाब पता है तो आप हैं जीनियस

Importance Of Water: छूने पर पानी के गीला लगने के पीछे एक साइंटिफिक वजह है. पानी की संरचना के कारण ऐसा होता है. आइए इसके बारे में जानते हैं.

Knowledge Quiz: पानी क्यों गीला होता है? इस सवाल का जवाब पता है तो आप हैं जीनियस

Water Facts: हमारे आसपास मौजूद सभी चीजों के पीछे कुछ ना कुछ साइंस (Science) होती है. उसके बारे में जानना बहुत जरूरी है. पानी (Water) से जुड़े कई ऐसे फैक्ट्स हैं जो आपको हैरान कर सकते हैं. ऐसा ही एक सवाल है जो सरकारी नौकरी के इंटरव्यू में बहुत पूछा जाता है. ये सवाल है कि क्या आप जानते हैं कि पानी गीला क्यों होता है? अगर आप इस प्रश्न का उत्तर जानते हैं तो आप जीनियस हैं. आइए जानते हैं कि पानी के गीला होने के पीछे की वजह क्या है?

पानी गीला क्यों होता है?

जान लें कि पानी हाइड्रोजन के दो परमाणु और ऑक्सीजन के एक परमाणु से मिलकर बना होता है. पानी में मौजूद ऑक्सीजन में नमी होती है और इसी वजह से पानी हमें गीला लगता है. पानी को हाथ में रखने पर गीला लगने के पीछे साइंस है.

पानी से जुड़े रोचक फैक्ट्स

आपको जान लेना चाहिए कि धरती पर 326 मिलियन ट्रिलियन गैलन पानी मौजूद है. इसमें से 97 फीसदी पानी अकेले समुद्र में है. चूंकि समुद्र में मौजूद पानी नमकीन है, इसलिए इसका इस्तेमाल पीने में नहीं किया जा सकता है. इसके अलावा 2 प्रतिशत पानी ग्लेशियर्स के आइस कैप्स के रूप में धरती पर है. हालांकि, इस पानी का भी उपयोग इंसान नहीं कर सकता है.

धरती पर कितना है पीने का पानी?

ध्यान रखने वाली बात ये है कि कुल पानी सिर्फ 1 फीसदी पृथ्वी पर ऐसा है जिसका इस्तेमाल पीने के पानी के तौर पर किया जा सकता है. इसीलिए बार-बार कहा जाता है पानी को बहुत सावधानीपूर्वक खर्च करना चाहिए क्योंकि यह सीमित मात्रा में ही धरती पर मौजूद है.

पानी से जुड़े अन्य रोचक तथ्य ये हैं कि इंसान के शरीर में जब 1 प्रतिशत पानी की कमी होती है तो उसे प्यास लगने लगती है. विकासशील देशों में दो तिहाई से ज्यादा बीमारियां पानी से जुड़ी होती हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news