Breaking News
  • देश में आत्‍मनिर्भर भारत सप्‍ताह की शुरुआत
  • दूसरों की ताकत पर निर्भर नहीं रहना चाहिए: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
  • कश्‍मीर: शाह फैसल ने अपना दल छोड़ा, प्रशासिनक क्षेत्र में वापस लौटने की अटकलें

4 साल में दुनिया के सबसे वजनदार बच्चे ने किया 108 किलो वजन कम, तस्वीरें देख रह जाएंगे दंग

193 किलो वजनी आर्या ने अपना वजन आश्चर्यजनक रूप से बीते 4 सालों में 108 किलो कम कर लिया है

4 साल में दुनिया के सबसे वजनदार बच्चे ने किया 108 किलो वजन कम, तस्वीरें देख रह जाएंगे दंग
Pic Courtesy: Instagram/ @ade_rai

नई दिल्ली: वजन बढ़ाना जितना आसान है उतना ही मुश्किल वजन कम करना है. लेकिन इंडोनेशिया के रहने वाले दुनिया के सबसे भारी भरकम बच्चे का तमगा पाने वाले आर्या परमाना ने अपनी मेहनत से सबको चौंका दिया है. 193 किलो वजनी आर्या ने अपना वजन आश्चर्यजनक रूप से बीते 4 सालों में 108 किलो कम कर लिया है. दरअसल हाल ही में एक वीडियो सोशल मिडिया पर काफी वायरल हो रहा है. इन तस्वीरों और वीडियो में आर्या की 2016 से लेकर अबतक की जर्नी को दिखाया गया है. ये वीडियो आर्य के ट्रेनर अदे राय ने अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर शेयर की है. 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ade Rai (@ade_rai) on

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आर्या के पिता ने बताया कि वजन कम करने के लिए आर्या ने काफी मेहनत की है. एक तरफ जहां उसने अपनी डाइट पर खास ध्यान दिया वहीं दूसरी तरफ नियमित तौर पर व्यायाम भी किया. इसके अलावा उनकी एक बैरिएट्रिक सर्जरी भी हो चुकी है. हालांकि अभी उनकी दो सर्जरी और होनी बाकी है. इन सर्जरी में आर्या के शरीर से एक्सट्रा लटकती त्वचा को हटाया जाएगा.

आर्या के ट्रेनर अदे राय ने बताया की शुरुआत में थोड़े कम मुश्किल टास्क देकर आर्या का वजन कम करने की कोशिश की गयी थी. लेकिन कुछ ही वक़्त बाद उन्हें वेट लिफ्टिंग जैसे डिफिकल्ट टास्क भी दिए जाने लगे. जिन्हे उन्होंने बखूबी पूरा किया. आर्या के पेरेंट्स ने बताया की बचपन से आर्य का वजन इतना जयादा नहीं था. वो भी नार्मल बच्चो की ही तरह था. लेकिन 8 साल की उम्र के बाद से ही अचानक आर्य का वजन बढ़ने लगा था जो रूकने का नाम नहीं ले रहा था. इसी के बाद आर्या का नाम दुनिया के सबसे मोटे लड़के के तौर पर शुमार हो गया.