close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चीन में तूफान 'लेकिमा' का कहर जारी, अब तक हो चुकी 28 की मौत

केंद्रीय मौसम स्टेशन से मिली खबर के अनुसार 10 अगस्त के रात 10 बजे तक इस वर्ष के नंबर 9 टाइफून लेकिमा ने चच्यांग प्रांत से च्यांगसू प्रांत में प्रवेश किया.

चीन में तूफान 'लेकिमा' का कहर जारी, अब तक हो चुकी 28 की मौत
चच्यांग प्रांत में इसका सबसे ज्यादा प्रभाव दिखा. (प्रतीकात्मक फोटो)

बीजिंग: तूफान लेकिमा की वजह से चीन के चच्यांग प्रांत में 28 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है और 20 लोग लापता हुए हैं. केंद्रीय मौसम स्टेशन से मिली खबर के अनुसार 10 अगस्त के रात 10 बजे तक इस वर्ष के नंबर 9 टाइफून लेकिमा ने चच्यांग प्रांत से च्यांगसू प्रांत में प्रवेश किया.

अनुमान है कि 11 अगस्त के दोपहर को वह पश्चिमी पीले समुद्र में पहुंचेगा. 11 अगस्त की शाम को वह शानतु प्रांत के समुद्रीय तट पर फिर एक बार पहुंचेगा. 

लाइव टीवी देखें-:

आपात प्रबंध विभाग से मिली खबर के अनुसार 10 अगस्त को शाम 5 बजे तक चच्यांग, शांगहाई व च्यांगसू तीन प्रांतों के 41 लाख 70 हजार लोग टाइफून लेकिमा से प्रभावित हुए हैं. 10 लाख 10 हजार लोगों को आपात रूप से सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है.

फसल प्रभावित क्षेत्रों का क्षेत्रफल 1 लाख 39 हजार हेक्टेयर तक पहुंच गया. आपदा से 25 हजार मकान बर्बाद हुए हैं. जिससे प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान 10 अरब 6 करोड़ युआन तक पहुंच गया है. 

वित्त मंत्रालय से मिली खबर के अनुसार, चच्यांग प्रांत को सहायता देने के लिए चीनी वित्त मंत्रालय व आपात प्रबंध विभाग ने तेजी से चच्यांग प्रांत में 3 करोड़ युआन आपदा राहत पूंजी दी. इस राशि का प्रयोग बचाव व राहत कार्य और आपदा प्रभावित जनता की सहायता देने में किया जाएगा.