China में रेतीले तूफान ने ढाया जमकर कहर, बन गई रेत की 300 फीट ऊंची दीवार

चीन (China) अपनी द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना (The Great wall of China) के लिए तो मशहूर है लेकिन पिछले दिनों यहां एक और बड़ी दीवार बन गई. यह रेत की 300 फीट ऊंची दीवार थी, जो गोबी रेगिस्‍तान में आए रेतीले तूफान के कारण बन गई. 

China में रेतीले तूफान ने ढाया जमकर कहर, बन गई रेत की 300 फीट ऊंची दीवार
चीन में आया रेत का तूफान (फोटो: ट्विटर)

बीजिंग: द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना (The Great wall of China) के लिए मशहूर चीन (China) में एक और दीवार (Wall) बन गई, जिसके कारण कई प्रमुख रास्‍तों को बंद करना पड़ गया. यह दीवार कोई सामान्‍य दीवार नहीं, बल्कि रेतीले तूफान (Sandstorm) के बाद बनी रेत की दीवार है. जिसकी ऊंचाई करीब 300 फीट है. रेत के इस तूफान ने देश के एक हिस्‍से में जमकर कहर बरपाया है. 

रेत का भयावह तूफान

बीती 25 जुलाई को चीन ने एक भयावह रेतीले तूफान का सामना किया. यह तूफान   
पास के गोबी रेगिस्तान (Gobi Desert) से आया था और इसने चीन के दुनहुआंग शहर में जमकर कहर बरपाया. एनबीसी न्‍यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इस तूफान के चलते शहर में रेत का इतना ऊंचा तूफान उठा, मानो यहां रेत की मोटी और 300 फीट ऊंची दीवार बन गई हो. इसके कारण यहां दृश्‍यता सीमा 20 फीट से भी कम रह गई. इससे शहर में ड्राइविंग को लेकर बड़ी खतरनाक स्थिति पैदा हो गई. लिहाजा पुलिस को मजबूरनकई प्रमुख सड़कों को बंद करना पड़ा. 

 

यह भी पढ़ें: '21वीं सदी में खत्म हो जाएगा मानव समाज', MIT ने 1972 में की थी भविष्यवाणी

 

एक्‍सप्रेस-वे से निकालने पड़े वाहन 

यह विशाल रेतीला तूफान 25 जुलाई को दोपहर 3 बजे आया था. कुछ ही देर में हालात इतने बिगड़ गए कि प्रमुख सड़कों को बंद करके ड्राइवरों को कम दृश्यता के बीच एक्सप्रेस-वे से वाहन निकालने के आदेश देने पड़े. बता दें कि चीन के इस शहर 
दुनहुआंग में एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल मोगाओ ग्रोटो है, जो कि गोबी रेगिस्तान के करीब है. यह इलाका यहां की कठोर जलवायु और रहने की विषम परिस्थितियों के लिए जाना जाता है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.