PAK: नाबालिग ईसाई लड़की का धर्मांतरण और जबरन निकाह; अब मिल रहीं धमकियां
Advertisement

PAK: नाबालिग ईसाई लड़की का धर्मांतरण और जबरन निकाह; अब मिल रहीं धमकियां

नाबालिग लड़की को 54 साल के अधेड़ ने अगवा किया, जोर-जबरदस्ती से उसका धर्मांतरण कराया और फिर निकाह किया था. इसे लेकर कई मानवाधिकार संगठनों ने नाराजगी जताई है और इंसाफ की मांग की है.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्लीः पाकिस्तान (Pakistan) में 14 साल की ईसाई लड़की के अपहरण और धर्मांतरण को लेकर लंबे समय से हंगामा हो रहा है. लड़की को 54 साल के अधेड़ ने अगवा किया, जोर-जबरदस्ती से उसका धर्मांतरण कराया और फिर निकाह किया था. इसे लेकर कई मानवाधिकार संगठनों ने नाराजगी जताई है और इंसाफ की मांग की है. यही नहीं, कराची (Karachi) और इस्लामाबाद (Islamabad) में इस घटना के विरोध में प्रदर्शन भी कई दफा हो चुके हैं. अब इसी मामले को लेकर कई प्रचारक यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) से आग्रह कर रहे हैं कि वह उस नाबिलग को आश्रय दें. क्योंकि अब पाकिस्तान के कट्टरपंथी लोग उस मासूम की जान के पीछे हाथ धोकर पड़ गए हैं. 

शादी से पहले नाबालिग के साथ हुआ था गैंगरेप
दरअसल, 14 साल की लड़की पाकिस्तान में इस्लामिक डेथ स्क्वाड की शिकार हो रही है जिसके तहत उसे मौत की सजा मिल सकती है, जिसकी 30 साल बड़े इंसान से जबरन शादी कराई गई थी. हालांकि उसके समर्थन में यहां हजारों लोग खड़े हैं. लड़की को बंदूक की नोक पर अगवा कर लिया गया था और जबरन धर्म परिवर्तन कराकर निकाह कराया गया. शादी से पहले वह गैंग रेप का शिकार भी हुई. अब उसपर विवाह तोड़ने के लिए धर्मत्याग करने का आरोप लगाया जा रहा है. इस्लाम में ऐसा करने वाले को मौत की सजा का प्रावधान है. 

ये भी पढ़ें-फ्रांस में Google, Facebook से लेकर Amazon तक सभी टेक कंपनियों को देना होगा Digital Tax

सहमी हुई है मायरा
लड़की को मौत की सजा से बचाने के समर्थन में 9,000 से अधिक लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें ब्रिटिश प्रधानमंत्री से ब्रिटेन में टीनएजर और उसके परिवार को 'निश्चित मृत्यु' से बचाने के लिए शरण देने के लिए कहा है. उसके समर्थकों ने एशिया बीबी के एक मामले का हवाला दिया है.

लड़की ने खुद सीधे मिस्टर जॉनसन से अपील की है, 'मुझे और मेरे परिवार को बहुत धमकियां मिल रही हैं और हम सब काफी डरे हुए हैं, मुझे प्रोटेक्ट करो मेरी जान खतरे में हैं.'

ये भी पढ़ें-रिश्वत लेने के मामले में बाकि देशों से आगे निकले चीन और पाकिस्तान

पाकिस्तान में ईसाई और हिंदू लड़कियों से ज्यादती
मानवाधिकार समूहों के अनुसार, पाकिस्तान में हर साल लगभग 1,000 ईसाई और हिंदू लड़कियों का अपहरण किया जाता है और उन्हें इस्लाम में परिवर्तित होने के लिए मजबूर किया जाता है.

28 अप्रैल को किडनेप हुई थी मायरा
लड़की का दावा है कि 28 अप्रैल को उसका अपहरण कर लिया गया था. उसने आरोप लगाया कि तारिक से शादी करने के लिए उसका जबरन धर्म परिवर्तन कराया गया और उसका रेप किया गया. लाहौर में एक मानवाधिकार कार्यकर्ता साजिद क्रिस्टोफर जो कि नाबालिग लड़की के साथ खड़ा है. उनका मानना है कि लड़की को मालूम है कि अगर उसके अपहरणकर्ता को पता चलता है कि वह कहां है, तो उसे जबरन ले जाकर मार दिया जाएगा. पाकिस्तान के लोग उसके पड़ोसियों से उसके परिवार के फोन नंबर्स का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

Trending news