संक्रमण के खतरे के बीच बीजिंग में खुले मूवी थियेटर, सख्त नियमों के साथ मिली अनुमति

इसके लिए सभी को पहले से एडवांस में टिकट बुक करानी होगी, एक स्क्रीन में एक बार में सिर्फ 30 फीसदी दर्शक ही सिनेमा देख सकेंगे. वहीं फिल्म के दौरान किसी को कुछ भी खाने या पीने की इजाजत नहीं होगी. 

संक्रमण के खतरे के बीच बीजिंग में खुले मूवी थियेटर, सख्त नियमों के साथ मिली अनुमति
फोटो साभार- Braidwood

बीजिंग: चीन (China) की राजधानी बीजिंग (Beijing) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के खतरे के बीच शुक्रवार को आंशिक रूप से मूवी थियेटर (Cinema Theater) खोल दिए गए हैं. शहर के कुछ हिस्सों में क्रॉस इन्फेक्शन का खतरा कम है और ऐसे थियेटरों में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए सिनेमा प्रेमी अपना मनोरंजन कर सकेंगे. 

सभी को पहले से एडवांस में टिकट बुक करानी होगी, एक स्क्रीन में एक बार में सिर्फ 30 फीसदी दर्शक ही सिनेमा देख सकेंगे. वहीं फिल्म के दौरान किसी को कुछ भी खाने या पीने की इजाजत नहीं होगी. चीन के तकरीबन हर ऐसे थियेटर में प्रवेश के दौरान शरीर के तापमान की जांच के साथ लोगों को ऑनलाइन ट्रैवल रिकार्ड दिखाना अनिवार्य किया गया है. बता दें कि चीन के सभी प्रमुख शहरों में करीब 6 महीनों की थियेटर बंदी के बाद इस हफ्ते से सिनेमाघरों को खोला गया. 

बताते चलें कि चीन में शुक्रवार को ही 21 नए वायरस के केस सामने आए थे, जिसमें 6 इंपोर्टेड और बाकी शिनजियांग क्षेत्र और जिलिन प्रांत से संबंधित थे. वहीं बीजिंग में लगातार दो हफ्तों से ज्यादा का वक्त हुआ और स्थानीय संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया. इसके बाद स्थानीय प्रशासन ने कई गतिविधियों पर लगे प्रतिबंध हटाने का फैसला किया.

ये भी पढ़ें:- जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर के बाहरी इलाकों में सुरक्षाबलों ने 2 आतंकी मार गिराए, मुठभेड़ जारी

शुक्रवार को थिआनमेन चौक के पास स्थित पॉली इंटरनेशनल सिनेमा की ब्रांच के टिकट बेचे गए. यहां कॉमेडी और सुपरहीरो का आकर्षण दिखा. चीन का घरेलू सिनेमा उद्योग टिकट बिक्री पर जोर दे रहा है, वहीं दर्शक भी भारत और अन्य देशों की फिल्मों का बेसब्री से स्वागत करने को तैयार हैं. मूवी पोस्टर डिजाइन करने वाले लियु जिंग्यू पॉली ने सिनेमा हॉल में लगी दोनों हॉलिवुड फिल्मों के टिकट हासिल किए, वहीं बीते आधे साल तक ठप पड़ी इंडस्ट्री का काम शुरू होने पर लियु ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अब उनकी भी कमाई का रास्ता खुल गया है.

लियु ने कहा कि सिनेमा प्रेमी बहुत संवेदनशील होते हैं,बहुत से लोग पिछले घटनाक्रम से दुखी थे, लेकिन अब हालात बदल रहे हैं. चीनी लोग फिल्मों के बेहद शौकीन हैं और यहां विदेशी फिल्में भी रिकार्ड तोड़ कमाई करती हैं और उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही महामारी से पहले जैसी स्थिति देखने को मिल सकती है. वहीं, पॉली सिनेमा के मैनेजर ली का मानना है कि अक्टूबर में आने वाले नेशनल डे की छुट्टियों पर मूवी मार्केट में और बहार आएगी. चीन में सिनेमा व्यवसाय की बात करें तो पिछले साल 30 सितंबर से लेकर 7 अक्टूबर तक रिकॉर्ड 5 अरब युआन यानी करीब 708 मिलियन डॉलर की टिकट बिकीं थी.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.