Girl Used to Eat Hair: अपने ही सिर के बाल नोचकर खाती थी यह लड़की, सर्जरी के बाद पेट से निकला 3 किलो का गुच्‍छा
topStories1hindi1459416

Girl Used to Eat Hair: अपने ही सिर के बाल नोचकर खाती थी यह लड़की, सर्जरी के बाद पेट से निकला 3 किलो का गुच्‍छा

Offbeat News: रिपोर्ट के मुताबिक, इस लड़की को बाल नोचकर खाने की ऐसी आदत लग गई थी कि वह लगभग गंजी हो चुकी है. लड़की के माता-पिता जॉब की वजह से अलग-अलग शहरों में हैं. लड़की दादा-दादी के पास रहती है, लेकिन प्रॉपर मॉनिटरिंग न होने की वजह से उसे बाल खाने की आदत लग गई.

Girl Used to Eat Hair: अपने ही सिर के बाल नोचकर खाती थी यह लड़की, सर्जरी के बाद पेट से निकला 3 किलो का गुच्‍छा

Latest Trending News: हर इंसान की कुछ अलग-अलग आदतें होती हैं. कोई किसी शब्द को दोहराता है, कोई बार-बार भौंएं झपकाता है, कोई बालों पर बार-बार हाथ मारता रहता है. किसी को कुछ खास चीज ज्यादा खाने की आदत होती है. ऐसी ही अनगिनत आदत वाले लोग आपको खूब मिल जाएंगे. हालांकि इनमें से कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. ऐसी ही एक आदत वाली एक लड़की इन दिनों सोशल मीडिया और मीडिया में छाई हुई है. यह लड़की अपने बालों को नोचकर खाती थी. हालत बिगड़ने पर जब उसके पेट की सर्जरी की गई तो अंदर से 3 किलो का गुच्छा निकला. इस घटना को सुनकर हर कोई दंग हो रहा है.   

अचानक बिगड़ी तबीयत तो चला पता

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, चीन में रहने वाली 14 साल की एक लड़की की तबीयत पिछले दिनों अचानक खराब हुई. उसे आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया. हालत गंभीर होने पर डॉक्टरों ने सर्जरी की बात कही. डॉक्टरों की टीम ने सर्जरी शुरू की. कई घंटे की सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने उस लड़की के पेट से बालों का बड़ा गुच्छा निकाला. इस गुच्छे का वजन करीब 3 किलो था.

बाल के गुच्छे की वजह से पेट में नहीं बची थी जगह

रिपोर्ट के मुताबिक, इस लड़की को बाल नोचकर खाने की ऐसी आदत लग गई थी कि वह लगभग गंजी हो चुकी है. लड़की के माता-पिता जॉब की वजह से अलग-अलग शहरों में हैं. लड़की दादा-दादी के पास रहती है, लेकिन प्रॉपर मॉनिटरिंग न होने की वजह से उसे बाल खाने की आदत लग गई. लड़की का इलाज करने वाले डॉक्टर ने बताया कि उसके पेट में बालों के गुच्छे की वजह से जगह ही नहीं बची थी. जगह न होने की वजह से वह कुछ खा-पी नहीं रही थी. इसी वजह से उसकी हालत बिगड़ी.

इस वजह से होता है ऐसा

डॉक्टरों का कहना है कि अपने ही बालों को खाने की आदत को पिका नामक बीमारी कहते हैं. इसमें अखाद्य वस्तुओं को खाने की असामान्य इच्छा बढ़ती जाती है. अधिकतर केसों में यह बच्चों में ही नजर आता है. इस लड़की के साथ ये हुआ कि इसके दादा-दादी उम्र की वजह से इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाए और इसे अपने ही बाल खाने की गंदी आदत लग गई. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news