China 5B Rocket: चीन ने इस बार जमीन से नहीं, बल्कि अंतरिक्ष से बढ़ाई भारत के लिए टेंशन, ड्रैगन की यह गलती पड़ सकती है भारी
Advertisement

China 5B Rocket: चीन ने इस बार जमीन से नहीं, बल्कि अंतरिक्ष से बढ़ाई भारत के लिए टेंशन, ड्रैगन की यह गलती पड़ सकती है भारी

China: कैलिफ़ोर्निया स्थित एयरोस्पेस कॉरपोरेशन का कहना है कि चीन के रॉकेट का मलबा 31 जुलाई को पृथ्वी पर गिर सकता है. इस टीम का कहना है कि मलबा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत, अफ्रीका और दक्षिण एशिया में गिर सकता है. हालांकि, चीन इस तरह की आशंका से इनकार कर रहा है.

रॉकेट 5बी

China 5B Rocket Booster Falling On Earth: सीमा को लेकर हुए विवाद में चीन ने कई बार भारत की चिंता बढ़ाई है. दोनों देशों में इसे लेकर कई बार काफी तनाव की स्थिति भी उत्पन्न हो चुकी है, लेकिन अब एक बार फिर ड्रैगन ने भारत के अलावा कुछ और देशों की भी टेंशन बढ़ा दी है, लेकिन इस बार यह टेंशन जमीन पर नहीं, बल्कि अंतरिक्ष को लेकर किए गए उसके एक परीक्षण से बढ़ी है. दरअसल, चीन ने हाल ही में एक रॉकेट अंतरिक्ष के लिए छोड़ा था और अब इसके मलबे की वापस पृथ्वी पर गिरने की आशंका बढ़ गई है. बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में यह पृथ्वी के एक बड़े हिस्से पर गिर सकता है.

भारत के लिए क्यों है खतरा

कैलिफ़ोर्निया स्थित एयरोस्पेस कॉरपोरेशन का कहना है कि चीन के रॉकेट का मलबा 31 जुलाई को पृथ्वी पर गिर सकता है. इस टीम का कहना है कि मलबा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत, अफ्रीका और दक्षिण एशिया में गिर सकता है. हालांकि, चीन इस तरह की आशंका से इनकार कर रहा है और उसका कहना है कि, अमेरिका चीन की अंतरिक्ष में बढ़ती ताकत से परेशान है और इसलिए वह उसे बदनाम करने के लिए यह गलत प्रचार कर रहा है.

चीन खुद कर रहा है मॉनिटरिंग

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान का कहना है कि हम रॉकेट के मलबे के वापस पृथ्वी पर गिरने की आशंकाओं पर नजर रख रहे हैं. यह मलबा पृथ्वी के वातावरण में दाखिल होते ही जल कर खत्म हो जाएगा. बता दें कि हैनान द्वीप पर स्थित वेनचांग लॉन्च सेंटर से रविवार को चीन ने लॉन्ग मार्च 5B रॉकेट की मदद से वेंटियन रॉकेट लॉन्च किया था. इस रॉकेट का वजन करीब 23 मीट्रिक टन था. बताया जा रहा है कि इसका मलबा अब धरती पर गिर सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news