China Banking Crisis: अपने ही लोगों के प्रदर्शन से डरा चीन, बैंकों में एंट्री रोकने के लिए खड़ी की टैंकों की 'फौज'
Advertisement

China Banking Crisis: अपने ही लोगों के प्रदर्शन से डरा चीन, बैंकों में एंट्री रोकने के लिए खड़ी की टैंकों की 'फौज'

China Banking Scam: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो हेनान प्रांत का है. इसमें आपको बैंक के सामने टैंकों की कतार नजर आएगी, जबकि दूसरी तरफ लोगों की भीड़ है जो बैंक घोटाले को लेकर प्रोटेस्ट कर रहे हैं और बैंक के अंदर जाना चाहते हैं. वहीं पुलिसकर्मी उन्हें रोक रहे हैं.

बैंकों के बाहर लगातार प्रदर्शन कर रहे लोग

Banking Crisis in China: चीन बेशक दुनिया में खुद को ताकतवर दिखाने की कोशिश करता हो, देश में सबकुछ ठीक होने के दावे करता हो, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है. देश में सब कुछ सही नहीं चल रहा है. यहां रियल एस्टेट से लेकर बैंकिंग सिस्टम तक लड़खड़ा रहा है. लोग विरोध में सड़क पर उतर रहे हैं, लेकिन उनकी आवाज को दबाया जा रहा है. लोगों की आवाज को किस तरह दबाने की कोशिश हो रही है, इसका अंदाजा हाल ही में इंटरनेट पर वायरल हो रहे एक वीडियो से लगाया जा सकता है. इस वीडियो में टैंकों की कतार से हंगामा कर रहे लोगों की बैंक में एंट्री रोकने की कोशिश की जा रही है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

पहले जानिए क्या है वायरल वीडियो में

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो हेनान प्रांत का है. इसमें आपको बैंक के सामने टैंकों की कतार नजर आएगी, जबकि दूसरी तरफ लोगों की भीड़ है जो बैंक घोटाले को लेकर प्रोटेस्ट कर रहे हैं और बैंक के अंदर दाखिल होना चाहते हैं. वहीं पुलिसकर्मी लोगों को अंदर जाने नहीं देना चाहते. लोगों को रोकने के लिए ही इतने टैंक तैनात किए गए हैं. टैंक की कतार और भयावहता को देखते हुए सोशल मीडिया पर लोग कई तरह के कमेंट भी कर रहे हैं.

यूजर्स कर रहे थियानमन घटना से तुलना

सोशल मीडिया पर तियानमेन स्क्वायर 2 नाम के एक यूजर ने सड़कों पर टैंकों की तैनाती को देखकर इसकी तुलना थियानमन चौराहे की घटना से कर दी. उसने लिखा, इतिहास खुद को दोहराता है. बता दें कि 1989 में लोगों ने थियानमन स्क्वॉयर पर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किए थे।.उस समय सेना ने प्रदर्शनकारियों पर टैंक चढ़ा दिए थे. चीनी मीडिया के मुताबिक इस दमन में 3000 से ज्यादा लोग मारे गए थे, जबकि यूरेपीय मीडिया ने 10 हजार लोगों के नरसंहार की बात कही थी.

आखिर क्यों सड़कों पर हैं लोग

इस समस्या की शुरुआत होती है अप्रैल 2022 से. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के अधिकतर बैंक की हालत ठीक नहीं है. यहां के बैंकों में बड़ा घोटाला हुआ है. बताया जा रहा है कि बैंकों में जमा लोगों के 40 बिलियन युआन, यानी करीब 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर गायब हो चुके हैं. रिपोर्ट में बताया गया था कि सबसे पहले हेनान और अनहुई प्रांतों के निवासियों को "सिस्टम अपग्रेड" का बहाना बताकर बैंक खातों के इस्तेमाल से रोक दिया गया था. इसके बाद से, युझोउ शिनमिनशेंग विलेज बैंक, शांगकाई हुइमिन काउंटी बैंक, झेचेंग हुआंगहुई कम्युनिटी बैंक और हेनान प्रांत में कैफेंग के न्यू ओरिएंटल कंट्री बैंक और पड़ोसी अनहुई प्रांत में गुझेन शिन्हुआइहे विलेज बैंक में भी इस तरह की गड़बड़ी सामने आ चुकी है और लोगों को अपना जममा पैसा निकालने नहीं दिया जा रहा है. इसी को लेकर लोग सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news