यौन शोषण का आरोप लगाने वालीं टेनिस स्टार पर चीन ने आखिरकार तोड़ी चुप्पी, जानें क्या कहा
Advertisement

यौन शोषण का आरोप लगाने वालीं टेनिस स्टार पर चीन ने आखिरकार तोड़ी चुप्पी, जानें क्या कहा

चीन सरकार की आंखों की किरकिरी बनीं टेनिस स्टार पेंग शुआई पर आखिरकार बीजिंग ने चुप्पी तोड़ दी है. हालांकि, ये बात अलग है कि पेंग शुआई के आरोपों पर जवाब देने के बजाये चीन मामले को बेवजह तूल देने की बात कर रहा है. उसका कहना है कि मामले को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया.  

फाइल फोटो: रॉयटर्स

बीजिंग: पूर्व डिप्टी पीएम पर यौन शोषण का आरोप लगाकर सुर्खियों में आईं टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई (Peng Shuai) के मामले में चीन (China) के पहली बार चुप्पी तोड़ी है. बीजिंग का कहना है कि इस मामले को गलत भावना के साथ बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया. चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि ये राजनयिक मामला नहीं है. इसे बेवजह तूल दिया गया. बता दें कि आरोप लगाने के तुरंत बाद पेंग शुआई गायब हो गईं थीं. हालांकि, जल्द ही वह एक सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर आईं, लेकिन इसके बाद भी उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता बरकरार रही.  

  1. पूर्व डिप्टी पीएम पर लगाया था यौन शोषण का आरोप 
  2. आरोप लगाने के बाद गायब हो गईं थीं पेंग शुआई 
  3. चीन के विदेश मंत्रालय ने अब जारी किया बयान

‘इस मुद्दे का राजनीतिकरण न करें’

‘मिरर’ की रिपोर्ट के अनुसार, चीन (China) के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन (Zhao Lijian) ने पत्रकारों से कहा, ‘आप सभी ने देखा कि टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई ने हाल में कुछ सार्वजनिक कार्यक्रमों और एक वीडियो कॉल में भी भागीदारी की. मुझे लगता है कि कुछ लोगों ने जान-बूझकर और गलत भावना के साथ इस मुद्दे को उठाया. मैं यही कहूंगा कि इस मुद्दे का राजनीतिकरण न करें’.  

ये भी पढ़ें -मां के हाथ से बच्ची को छीनकर पूल में फेंका, निर्दयी लुटेरों की तलाश में जुटी पुलिस

पोस्ट लिखकर किया था खुलासा

पेंग शुआई ने इस महीने के शुरू में चीन की सोशल मीडिया साइट वीबो पर एक पोस्ट में देश के पूर्व उप-प्रधानमंत्री झांग गाओली (Zhang Gaoli) पर यौन उत्पीड़न करने के आरोप लगाए थे. उन्होंने कहा था कि झांग ने उन्हें अपने साथ यौन संबंध बनाने को मजबूर किया. पेंग ने 1600 शब्दों की पोस्ट में लिखा था, 'मैं बयां नहीं कर सकती कि कितनी डरी हुई थी. मैंने कितनी बार खुद से पूछा था कि क्या मैं अब भी एक इंसान हूं? मैं चलती-फिरती लाश की तरह महसूस करती. वह मुझसे प्यार का नाटक कर रहा था.'

Shuai अचानक हो गई थीं गायब

अपनी इस पोस्ट के बाद वो करीब तीन सप्ताह तक लोगों की नजरों से गायब हो गई थीं. हालांकि रविवार को वो सामने आईं और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के अध्यक्ष थॉमस बैश से 30 मिनट तक बात की. वहीं, आईओसी ने टेनिस स्टार के बारे में बताया कि पेंग शुआई ने कहा है कि वो पूरी तरह से सुरक्षित और स्वस्थ हैं. गौरतलब है कि चीन में सरकार के खिलाफ बोलने वाले इसी तरह गायब हो जाते हैं. कुछ पेंग शुआई की तरह वापस आ जाते हैं, जबकि कुछ का कोई पता नहीं चलता.

 

Trending news