Latest Technology: अब आप भी बन सकते हैं मिस्टर इंडिया, चीनी स्टूडेंट्स ने बनाया कमाल का कोट, पहनते ही हो जाएंगे गायब!
topStories1hindi1476876

Latest Technology: अब आप भी बन सकते हैं मिस्टर इंडिया, चीनी स्टूडेंट्स ने बनाया कमाल का कोट, पहनते ही हो जाएंगे गायब!

China News: इस कोट को पहनने के बाद आप पूरी तरह से तो नहीं लेकिन काफी हद तक गायब हो सकते हैं. यह सभी सिक्योरिटी कैमरे से तो नहीं लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)से मॉनिटर करने वाले सिक्योरिटी कैमरे से ह्यूमन बॉडी को गायब कर देता है. इसको InvisDefense नाम दिया गया है.

Latest Technology: अब आप भी बन सकते हैं मिस्टर इंडिया, चीनी स्टूडेंट्स ने बनाया कमाल का कोट, पहनते ही हो जाएंगे गायब!

China Latest Technology: अगर आपने मिस्टर इंडिया फिल्म देखी होगी तो आप उस जादुई घड़ी के बारे में भी जानते होंगे जिसे पहनकर अनिल कपूर यानी मिस्ट इंडिया गायब हो जाते हैं. हालांकि यह घड़ी फिल्मों तक ही सीमित थी, असल जिंदगी में ऐसी कोई टेक्नोलॉजी सामने नहीं आई है, लेकिन चीन के कुछ स्टूडेंट्स ने मिलकर ऐसा कोट तैयार किया है जिससे आप गायब हो जाएंगे. दरअसल, यह ऑर्डिनरी जैसा दिखने वाला कोट ह्यूमन बॉडी को सिक्योरिटी कैमरे से छिपा देता है.

ये है खासियत

इस कोट को पहनने के बाद आप पूरी तरह से तो नहीं लेकिन काफी हद तक गायब हो सकते हैं. यह सभी सिक्योरिटी कैमरे से तो नहीं लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)से मॉनिटर करने वाले सिक्योरिटी कैमरे से ह्यूमन बॉडी को गायब कर देता है. इसको InvisDefense नाम दिया गया है. यह कोट कैमरा को चकमा दे देता है. आसान शब्दों में कहें तो ये AI मॉनिटरिंग को अनयूजउल हीट सिग्नल रात के वक्त देता है, जबकि दिन में पैटर्न के जरिए AI मॉनिटरिंग कैमरे को धोखा देने में कामयाब हो जाता है.

मिल चुका है पुरस्कार

InvisDefense कोट को 27 नंबवर को हुए क्रिएटिव कॉम्पिटिशन में पहला पुरस्कार मिल चुका है. इस प्रोग्राम को Huawei Technologies Co ने स्पॉन्सर किया था. चीन पोस्टग्रेजुएट इनोवेशन और प्रैक्टिस कॉम्पिटिशन के एक हिस्से के रूप में यह आयोजित हुआ था.

इतनी होगी कीमत

इसको तैयार करने वाले स्टूडेंट्स का कहना है कि इसे तैयार करने से पहले उन्होंने कई टेस्ट किए. तब जाकर यह सफल हुआ. खास बात ये है कि फीचर के हिसाब से देखें तो यह काफी सस्ता है. कैमरे को ब्लाइंड करने के लिए इसे बनाने वालों ने इसमें सिर्फ 4 टेम्परेचर कंट्रोल मॉड्यूल यूज किया है. स्टूडेंट्स ने बताया कि इस कोट की शुरुआती कीमत CNY 500 यानी करीब 6000 रुपये के आसपास हो सकती है.

यहां भी कर सकते हैं यूज

स्टूडेंट्स का कहना है कि इस कोट को एंटी-ड्रोन कॉम्बैट या युद्ध के मैदान में ह्यूमन-मशीन कंफ्रोन्टेशन के रूप में यूज किया जा सकता है. हालांकि, इस मकसद के लिए इसमें कई और फीचर जोड़ने की जरूरत होगी, जिस पर ये लोग काम कर रहे हैं. जल्द ही इसे अपग्रेड कर दिया जाएगा. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news