शीतकालीन ओलंपिक से पहले चीन ने इस शहर से हटाया लॉकडाउन, सुरक्षा इंतजाम पुख्ता
Advertisement

शीतकालीन ओलंपिक से पहले चीन ने इस शहर से हटाया लॉकडाउन, सुरक्षा इंतजाम पुख्ता

चीन ने शीतकालीन ओलंपिक से पहले कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के चलते लगे शिआन शहर के लॉकडाउन को हटा दिया है. संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद भी ओलंपिक के मद्देनजर उपाय कड़े कर दिए गए हैं, जहां प्रतियोगिता के लिए बीजिंग आने वाले सभी लोगों की जांच की जाएगी.

प्रतीकात्मक फोटो

बीजिंग: चीन की सरकार ने शीतकालीन ओलंपिक से पहले कोविड-19 वैश्विक महामारी के बढ़ते प्रकोप के चलते शिआन शहर में करीब एक महीने से जारी लॉकडाउन को अब हटा दिया है. आपको बता दें कि इस शहर की आबादी करीब 1.3 करोड़ है.

  1. चीन ने शिआन शहर से हटाया लॉकडाउन
  2. करीब एक महीने से लगी पाबंदियां हटी
  3. संक्रमण में कमी होने के बाद भी सुरक्षा इंतजाम हैं पुख्ता

लाइन में खड़े होकर लोग करा रहे हैं कोरोना टेस्ट

इस बीच, बीजिंग के एक जिले में करीब 20 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया. सरकार ने फेंगताई जिले और 14 अन्य स्थानों पर संक्रमण के 25 मामले सामने आने के बाद बीजिंग के संक्रमण के खतरे वाले लोगों को शहर ना छोड़ने को कहा है. फेंगताई के लोग बर्फ से ढके फुटपाथों पर कड़कड़ाती ठंड में कोरोना टेस्ट कराने के लिए लाइन में खड़े दिखे. 

ये भी पढ़ें: शी जिनपिंग की रणनीति पर चीनी सलाहकार ने उठाए सवाल, कहा- ‘सोवियत संघ जैसा होगा हाल’

शीतकालीन ओलंपिक का किया जा रहा है आयोजन

बता दें कि चीन में शीतकालीन ओलंपिक को कड़े दिशानिर्देशों के बीच आयोजित किया जा रहा है. इसमें एथलीट, कर्मचारियों, पत्रकारों और अधिकारियों को क्वारंटीन रखा जाएगा. इसमें हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों का कोरोना वैक्सीन लगवाना या चीन पहुंचने के बाद निश्चित अवधि के लिए क्वारंटीन रहना अनिवार्य है.

शिआन में लॉकडाउन हटा

शिआन सरकार ने सोमवार को लॉकडाउन खत्म करने की घोषणा की. एक दिन पहले ही शहर से कमर्शियल उड़ानों की सेवाएं फिर से शुरू की गईं थी. शिआन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने कोविड-19 को लेकर कड़ी रणनीति अपनाई थी. इसके तहत एक भी मामला सामने आने पर, लॉकडाउन, यात्रा प्रतिबंध और सामूहिक स्तर पर जांच अनिवार्य होती है.

22 दिसंबर से बंद थी शहर में एंट्री

शिआन, बीजिंग से लगभग एक हजार किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में स्थित है, जहां 4 फरवरी से शीतकालीन ओलंपिक शुरू होने हैं. कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट के प्रकोप के बाद शहर में 22 दिसंबर एंट्री बंद कर दी गई थी.

चीन में 2754 हैं एक्टिव केस

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, चीन में सोमवार को स्थानीय स्तर पर कोविड-19 के केवल 18 नए मामले सामने आए, जिनमें से छह मामले बीजिंग में आए. देश में अभी 2,754 लोग कोरोना से संक्रमित हैं. चीन में अभी तक कोविड-19 के 1,05,660 मामले सामने आए हैं और संक्रमण से 4,636 लोगों की मौत हुई है.

खेलों के मद्देनजर सुरक्षा इंतजाम पुख्ता

आयोजकों ने सोमवार को बताया कि 4 जनवरी के बाद से यहां पहुंचे 2,586 एथलीटों, टीम के अधिकारियों और अन्य लोगों में से 39 लोग बीजिंग हवाई अड्डे पर उतरने के बाद हुई जांच में संक्रमित पाए गए. वहीं, 33 अन्य लोग आम जनता से खिलाड़ियों को अलग रखने के लिए बनाई गई बबल व्यवस्था में पहुंचने के बाद संक्रमित पाए गए.

ये भी पढ़ें -‘मुस्लिम हूं, इसलिए मंत्री पद से हटाया गया’, इस ब्रिटिश सांसद ने लगाया आरोप

बयान में इन संक्रमित लोगों की पहचान उजागर नहीं की गई. चीन ने विदेश से आने वाले लोगों के लिए 21 दिनों का क्वारंटीन में रहना अनिवार्य किया था, लेकिन ओलंपिक के लिए आने वालों को संक्रमित ना होने की पुष्टि होने पर इस नियम से छूट दे दी थी.

(इनपुट-भाषा)

LIVE TV

Trending news