चीन की अमेरिका से नफरत का नमूना, वॉरशिप पर निशाने के लिए अपनाया ये हथकंडा
Advertisement

चीन की अमेरिका से नफरत का नमूना, वॉरशिप पर निशाने के लिए अपनाया ये हथकंडा

अमेरिकी युद्धपोतों के मॉडल बनाकर चीन की सेना उन्हें टारगेट करने की प्रैक्टिस कर रही है. माना जा रहा है कि दोनों देशों में बढ़ते तनाव के बीच भविष्य में समुद्री जंग छिड़ने की स्थिति से निपटने के लिए चीन ऐसे युद्धाभ्यास में जुटा हुआ है. 

मैक्सर टेक्नोलॉजीज कंपनी को मिली तस्वीरें

बीजिंग: चीन अपनी विस्तारवादी नीतियों के लिए पूरी दुनिया में बदनाम है और वह आए दिन भारत ही नहीं बल्कि अपने से ताकतवर हर देश के खिलाफ कुछ न कुछ साजिश रचता रहता है. अब सैटेलाइट तस्वीरों से एक ऐसा खुलासा हुआ है जिससे सुपरपावर अमेरिका की चिंता बढ़ सकती है. इन सैटेलाइट तस्वीरों में सामने आया है कि चीन ने अपने उत्तर पश्चिमी रेगिस्तान में अमेरिकी नौसेना के युद्धपोत के फेक मॉडल तैयार किए हैं.

  1. अमेरिका के खिलाफ चीन की चाल
  2. वॉरशिप के मॉडल पर टारगेट प्रैक्टिस
  3. समंदर पर कब्जा जमाने की कोशिश

मॉडल पर टारगेट की प्रैक्टिस

अमेरिकी युद्धपोतों के मॉडल बनाकर चीन की सेना उन्हें टारगेट करने की प्रैक्टिस कर रही है. माना जा रहा है कि दोनों देशों में बढ़ते तनाव के बीच भविष्य में समुद्री जंग छिड़ने की स्थिति से निपटने के लिए चीन ऐसे युद्धाभ्यास में जुटा हुआ है. चीन ने हाल के वर्षों में अपनी सैन्य क्षमता का तेजी से डेवलप किया है और दक्षिण चीन सागर, ताइवान के साथ हिंद-प्रशांत इलाके में तनाव बढ़ने के साथ ही चीन का रवैया अमेरिका के लिए चिंता का विषय है.

fallback

ये भी पढ़ें: नकली सूरज बनाने वाला चीन, नहीं बना पा रहा चिप; इस मोर्चे पर लगा तगड़ा झटका

कोलोराडो स्थित ‘मैक्सर टेक्नोलॉजीज’ कंपनी की ओर से रविवार को हासिल की गई तस्वीरों में अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर और एक वॉरशिप (विध्वंसक) के मॉडल दिखाई दिए जिन्हें रेलवे की पटरी पर रखा गया है. मैक्सर के अनुसार यह फोटो रुकीयांग का है जो कि उत्तर पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र की तकलामाकन डेजर्ट काउंटी में स्थित है.

समंदर में ताकत बढ़ाने की कोशिश

‘यूएस नेवल इंस्टिट्यूट’ की वेबसाइट के मुताबिक, अमेरिकी वॉरशिप के मॉडल ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ (पीएलए) की ओर से विकसित नए टारगेट में से एक है. चीन की भारी-भरकम सेना समुद्री क्षेत्र पर अपना कब्जा जमाने की फिराक में लगी रहती है ताकि अमेरिका समेत अन्य मुल्कों पर दबाव बनाया जा सके.

Trending news