अपनी हरकतों से बाज नहीं आया China: पहले India को दिया मदद का ऑफर, अब Corona को लेकर उड़ा रहा मजाक
Advertisement

अपनी हरकतों से बाज नहीं आया China: पहले India को दिया मदद का ऑफर, अब Corona को लेकर उड़ा रहा मजाक

सोशल मीडिया पर शेयर की गई शर्मनाक पोस्ट से एक दिन पहले ही चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को लिखे पत्र में कोरोना से लड़ाई में भारत को हर संभव मदद की बात कही थी. उन्होंने भारत में बिगड़ती स्थिति पर दुख भी जाहिर किया था.

 

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

बीजिंग: कोरोना (Coronavirus) महामारी के दौर में भी चीन (China) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. एक तरफ वह भारत (India) की मदद की पेशकश कर रहा है, तो दूसरी तरफ उसका मजाक उड़ा रहा है. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) की एक ताकतवर विंग ने हाल में सोशल मीडिया भारत का मजाक उड़ाने वाली पोस्ट शेयर की. इस पोस्ट के जरिए बीजिंग ने बताया कि भारत में कोरोना से चिताएं जल रही हैं और चीन विकास की दिशा में कदम बढ़ा रहा है. 

  1. अपने रॉकेट और भारत में जल रही चिताओं की फोटो की शेयर
  2. कैप्शन में मौतों को लेकर भारत पर कसा तंज
  3. कोरोना से लड़ने में मदद की पेशकश कर चुका है चीन

Weibo पर शेयर की फोटो

‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की रिपोर्ट के अनुसार, CPC की कमीशन फॉर पॉलिटिकल एंड लीगल अफेयर्स (CPLA) विंग ने चीन के ट्विटर कहे जाने वाले वीबो (Weibo) पर दो तस्वीरें शेयर की थीं, जिसमें एक में चीन को रॉकेट लॉन्च करते हुए तो दूसरे में कोरोना से भारत में हुईं मौतों के बाद जलती चिता को दिखाया गया. इन तस्वीरों में कैप्शन दिया गया, ‘चीन बनाम भारत, जब चीन किसी चीज में आग लगाता है और जब भारत ऐसा करता है’.

ये भी पढ़ें -पाकिस्तान के साथ व्यापार संबंधों की समीक्षा करेगा यूरोपियन यूनियन

Caption में दर्शाई अपनी सोच

इस कैप्शन के बहाने चीन ने यह दर्शाने का प्रयास किया कि जब वो किसी चीज में आग लगाता है, तो विकास होता है और जब भारत ऐसा करता है तो लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है. बता दें कि CPLA सीपीसी का एक शक्तिशाली अंग है और पुलिस अधिकारियों, अभियोजकों और अदालतों की देखरेख करता है. मौजूदा वक्त में सीपीसी का नेतृत्व केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य गुओ शेंगकुन (Guo Shengkun) कर रहे हैं. 

VIDEO

Dong ने उजागर की हरकत

लंदन स्थित पत्रकार और शोधकर्ता मेंगयू डोंग (Mengyu Dong) ने चीन की इस हरकत को दुनिया के सामने रखा है. उन्होंने ही तस्वीरों का कोलाज ट्वीट करके बताया है कि मदद की बात करना वाला बीजिंग भारत के खिलाफ कैसी सोच रखता है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा है, ‘‘किसी ने सोचा कि भारत में कोरोना के प्रकोप का मजाक उड़ाना एक अच्छा विचार है. सीसीपी सेंट्रल पॉलिटिकल एंड लीगल अफेयर्स कमीशन से संबद्ध एक अकाउंट ने वीबो पर यह पोस्ट की है. कैप्शन में कहा गया कि जब चीन चीजों में आग लगाता है, जब भारत ऐसा करता है’.

Jinping ने जताई थी चिंता

वहीं, बीजिंग पर नजर रखने वाले चीनी डिजिटल टाइम्स (China Digital Times) का कहना है कि चीनी पुलिस ऑनलाइन और तियांजिन म्यूनिसिपल पीपुल्स प्रोक्यूरेटेट जैसे आधिकारिक अकाउंट्स ने कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई का मजाक उड़ाते हुए कई मंचों पर तस्वीर पोस्ट की है. यहां गौर करने वाली बात यह है कि वीबो पर की गई इस शर्मनाक पोस्ट से एक दिन पहले ही चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को लिखे पत्र में भारत की स्थिति पर चिंता जताते हुए हर संभव मदद की बात कही थी. 

 

Trending news