चीन ने ख़ारिज की न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट, बताया तथ्यों के विपरीत

गंभीर हालात के मद्देनजर शिनच्यांग ने एक तरफ हिंसक और आतंकी अपराध का विरोध किया और साथ ही इसके स्रोत पर भी नियंत्रण किया. यह काम न सिर्फ चीन के कानून बल्कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साझा विचार के भी अनुरूप है.

चीन ने ख़ारिज की न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट, बताया तथ्यों के विपरीत
फाइल फोटो

बीजिंग: चीन (China) के शिनच्यांग वेवुर स्वायत्त प्रदेश के प्रवक्ता ने न्यूयॉर्क टाइम्स की 16 नवंबर की रिपोर्ट को पूरी तरह से खारिज करते हुए इसे शिनच्यांग वेवुर स्वायत्त प्रदेश में आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ किए जा रहे काम पर लांछन लगाने जैसा बताया. प्रवक्ता ने कहा कि शिनच्यांग, चीन में वह जगह है जहां आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ प्रयोग किए गए हैं.

वर्ष 1990 से 2016 तक शिनच्यांग में सैकड़ों आतंकी हमले हुए जिसमें जान-माल का भारी नुकसान हुआ. गंभीर हालात के मद्देनजर शिनच्यांग ने एक तरफ हिंसक और आतंकी अपराध का विरोध किया और साथ ही इसके स्रोत पर भी नियंत्रण किया. यह काम न सिर्फ चीन के कानून बल्कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साझा विचार के भी अनुरूप है.

LIVE TV...

उन्होंने कहा कि शिनच्यांग के विभिन्न जातीय लोग इसका स्वागत और समर्थन करते हैं. प्रवक्ता ने कहा कि पिछले 35 महीनों में शिनच्यांग में कोई हिंसक और आतंकी हमला नहीं हुआ है. शिनच्यांग में उठाए गए कदम और इसमें मिली प्रगति की जानकारी चीन सरकार ने कई माध्यमों से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को दी है.

उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 के अंत से अब तक सरकारी अधिकारी, अंतर्राष्ट्रीय संगठन के प्रतिनिधि, मीडिया, धार्मिक दल और विशेषज्ञों समेत हजारों लोगों ने शिनच्यांग का दौरा किया और कहा कि शिनच्यांग में उठाए गए कदम सीखने लायक हैं. न्यूयॉर्क (NewYork) टाइम्स की रिपोर्ट तथ्यों के विपरीत है.