चीन ने कहा: हमने कभी भी भारत, पाकिस्तान को परमाणु देशों के रूप में मान्यता नहीं दी
Advertisement

चीन ने कहा: हमने कभी भी भारत, पाकिस्तान को परमाणु देशों के रूप में मान्यता नहीं दी

चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के बीच वियतनाम में हुए असफल शिखर सम्मेलन के बाद उत्तर कोरिया को इस प्रकार का दर्जा देने से इनकार किया.

चीन ने कहा: हमने कभी भी भारत, पाकिस्तान को परमाणु देशों के रूप में मान्यता नहीं दी

बीजिंग: चीन ने शुक्रवार को कहा कि उसने भारत और पाकिस्तान को परमाणु शक्तियों के रूप में कभी भी मान्यता नहीं दी है. इसके साथ ही चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के बीच वियतनाम में हुए असफल शिखर सम्मेलन के बाद उत्तर कोरिया को इस प्रकार का दर्जा देने से इनकार किया.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने यहां एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, 'चीन ने कभी भी भारत और पाकिस्तान को परमाणु देशों के रूप में मान्यता नहीं दी है. इस संबंध में हमारे रुख में कोई बदलाव नहीं आया है.’

वह इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि चीन क्या उत्तर कोरिया को भारत और पाकिस्तान जैसे परमाणु देश के रूप में मान्यता देगा. चीन इस आधार पर 48-सदस्यीय परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत के प्रवेश में बाधा डालता रहा है कि भारत ने परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं.

चीन ने भारतीय पायलट को छोड़ने के फैसले का स्वागत किया
इससे पहले  चीन ने भारतीय वायु सेना के पायलट को रिहा करने के पाकिस्तान के फैसले का शुक्रवार को स्वागत किया और दोनों देशों से आतंकवाद निरोधक सहयोग तथा क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के लिए संवाद को और बढ़ाने की अपेक्षा जताई.

जब चीन से पूछा गया कि वह पायलट को छोड़ने के पाकिस्तान के फैसले को कैसे देखता है और क्या इसमें बीजिंग की पर्दे के पीछे से कोई भूमिका रही तो विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने संवाददाताओं से कहा, 'चीन शुरू से दोनों पक्षों से संयम बरतने और तनाव कम करने के कदम उठाते हुए मतभेदों को दूर करने के लिहाज से बातचीत करने के लिए कहता आ रहा है.' 

उन्होंने कहा, 'मैंने घटनाक्रम का संज्ञान लिया है. चीन पाकिस्तानी पक्ष द्वारा दिखाए गए सद्भावनापूर्ण कदम का स्वागत करता है. तनाव कम होना दोनों देशों के हित में है. हम दोनों पक्षों को क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता के लिए और अधिक संवाद बढ़ाने को प्रोत्साहित करते हैं.' 

भारतीय वायु सेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारत के साथ बातचीत शुरू करने के पहले कदम के तौर पर पाकिस्तान आज छोड़ दिया. कुछ दिन पहले ही नियंत्रण रेखा के पास दोनों देशों के लड़ाकू विमानों का आमना-सामना हुआ था और भारत का मिग 21 लड़ाकू विमान पाकिस्तान की तरफ गिर गया. उसके बाद अभिनंदन को पाकिस्तान ने हिरासत में ले लिया.

(इनपुट - भाषा)

Trending news