क्या है China की मंशा? LAC पर तैनात किए 100 से ज्यादा एडवांस रॉकेट लॉन्चर; बढ़ सकती है टेंशन
X

क्या है China की मंशा? LAC पर तैनात किए 100 से ज्यादा एडवांस रॉकेट लॉन्चर; बढ़ सकती है टेंशन

चीन लगातार सीमा पर तनाव बढ़ाने वाली हरकतें कर रहा है. अब एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC)  पर 100 से ज्यादा एडवांस रॉकेट लॉन्चर की तैनाती की है. चीनी सेना सर्दियों की तैयारियों में जुटी हुई है. 

क्या है China की मंशा? LAC पर तैनात किए 100 से ज्यादा एडवांस रॉकेट लॉन्चर; बढ़ सकती है टेंशन

बीजिंग: सीमा विवाद (Border Dispute) सुलझाने के लिए जहां भारत (India) बातचीत पर जोर दे रहा है. वहीं चीन (China) लगातार उकसावे वाली कार्रवाई कर रहा है. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन की चालबाजी की फिर एक खबर सामने आई है. चीन ने सीमा पर 100 से ज्यादा एडवांस रॉकेट लॉन्चर की तैनाती की है. इतना ही नहीं, चीनी सेना ने LAC के नजदीक 155 एमएम कैलिबर की PCL-181 सेल्फ प्रोपेल्ड हॉवित्जर को भी तैनात किया हुआ है, जो दर्शाता है कि चीन के इरादे ठीक नहीं है.

Winter की तैयारी में जुटी PLA

‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की रिपोर्ट में चीनी सेना के सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि चीन (China) ने भारत के साथ अपनी हाई एल्टिट्यूड वाली सीमा पर 100 से अधिक एडवांस लॉन्ग रेंज रॉकेट लॉन्चर्स (Advanced Long-Range Rocket Launchers) को तैनात किया है. सूत्रों ने बताया कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) हिमालय की खून जमा देने वाली सर्दियों की तैयारी कर रही है. यह तैनाती M777 अल्ट्रा-लाइट हॉवित्जर के साथ भारतीय सेना की तीन रेजिमेंटों की तैनाती के जवाब में की गई है.

ये भी पढ़ें -Pakistan: एक-दो नहीं, इस महिला ने एक साथ इतने बच्चों को दिया जन्म, डॉक्टर भी रह गए हैरान

10 Units को Ladakh भेजा गया

चीन ने LAC पर PHL-03 लॉन्ग-रेंज मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम को भी तैनात किया है. चीनी मीडिया के अनुसार, नए PHL-03 मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर्स की 10 यूनिट को लद्दाख के नजदीक भेजा गया है. इसकी प्रत्येक यूनिट में चार क्रू मेंबर शामिल हैं. इसमें 300 MM के 12 लॉन्चर ट्यूब लगे हुए हैं. रॉकेट 650 किलोमीटर की दूरी तक हमला करने में सक्षम हैं. इसके 12 मीटर लंबे रॉकेट 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से उड़ान भर सकते हैं.

रॉकेट सिस्टम की रेंज 350KM

चीन ने भारतीय सीमा पर टाइप पीसीएल-191 रॉकेट लॉन्चर को भी तैनात किया है. इसे चीन के एआर 3 सिस्टम के आधार पर विकसित किया गया है. इस रॉकेट सिस्टम की रेंज 350 किलोमीटर बताई जा रही है. यह मॉड्यूलर रॉकेट सिस्टम आठ 370 मिमी के रॉकेट को फायर कर सकता है. रिपोर्ट में बताया गया है कि चीनी सेना ने 100 से अधिक पीसीएल-181 ट्रक माउंटेड हॉवित्जर की भी तैनाती की है. इसके अलावा, 155 एमएम कैलिबर की PCL-181 सेल्फ प्रोपेल्ड हॉवित्जर को लद्दाख के आसपास के इलाकों में तैनात किया गया है.

 

Trending news