कोरोना से बढ़ी चीन में टेंशन, सबसे ज्‍यादा आबादी वाले शहर शंघाई में लगने जा रहा है Lockdown
Advertisement

कोरोना से बढ़ी चीन में टेंशन, सबसे ज्‍यादा आबादी वाले शहर शंघाई में लगने जा रहा है Lockdown

कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट चीन के लिए परेशानी का सबब बन गया है. लगातार सामने आ रहे नए मामलों के चलते शंघाई शहर में लॉकडाउन लगाया जा रहा है. दो चरणों में शहर को लॉक करने की तैयारी है. इस दौरान किसी को बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी. 

फाइल फोटो

बीजिंग: दुनिया को कोरोना महामारी (Corona Pandemic) में धकेलने वाला चीन (China) एक बार फिर से वायरस की चपेट में आ गया है. कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) के बढ़ते मामलों ने सरकार की टेंशन बढ़ा दी है. चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई (Shanghai) में लगातार नए केस सामने आ रहे हैं, जिससे निपटने के लिए प्रशासन ने चरणबद्ध लॉकडाउन (Lockdown) लगाने का ऐलान किया है.

  1. शंघाई में लगातार सामने आ रहे नए मामले
  2. कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट बना मुसीबत
  3. प्रशासन ने की लोगों से घरों में रहने की अपील
  4.  

25 मिलियन लोग होंगे घरों में कैद

स्थानीय प्रशासन ने कहा कि सबसे बड़ी आबादी वाला शहर शंघाई सोमवार से शुक्रवार तक अपने पूर्वी हिस्से को बंद कर देगा, इसके बाद 1 अप्रैल से इसके पश्चिमी हिस्से में इसी तरह का लॉकडाउन शुरू होगा. बता दें कि शंघाई 25 मिलियन आबादी वाला महानगर है, जो हाल के दिनों में संक्रमण का हॉटस्पॉट बन गया है. मार्च की शुरुआत में यहां कोविड के मामलों ने तेजी पकड़ना शुरू कर दिया था.

ये भी पढ़ें -टेस्ला के CEO एलन मस्क को क्‍यों कहना पड़ा- 'मैं मौत से नहीं डरता'

वुहान से पूरी दुनिया में फैला था Virus

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को 4,500 से अधिक नए मामलों की सूचना दी, जो पिछले दिन से 1,000 से अधिक कम हैं. लेकिन यह आंकड़ा अब भी काफी ज्यादा है. इसलिए सरकार के हाथ-पांव फूल गए हैं. गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण पहली बार 2019 के अंत में वुहान शहर में सामने आया था. इसके बाद इसने तेजी से पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले लिया था.

पब्लिक ट्रांसपोर्ट रहेगा बंद

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि शंघाई प्रशासन पहले हुआंगपु नदी के पूर्व के क्षेत्रों को बंद कर देगा, जिसमें इसके वित्तीय जिले और औद्योगिक पार्क शामिल हैं. अधिकारियों ने कहा कि इस दौरान लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. सार्वजनिक परिवहन को निलंबित रखा जाएगा. वहीं, निजी कारों को तब तक अनुमति नहीं दी जाएगी जब तक कि कोई आपात स्थिति न हो.  

पहले किया था लॉकडाउन से इनकार

इससे पहले, अधिकारियों ने लॉकडाउन से इनकार कर दिया था. ऐसी आशंका थी कि यह फैसला वैश्विक अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि शंघाई को वैश्विक शिपिंग हब के रूप में देखा जाता है. हालांकि कुछ प्रतिबंध जरूर लगाए गए थे. लेकिन अब जब स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है, तो प्रशासन को लॉकडाउन लगाने को मजबूर होना पड़ रहा है. 

इनपुट: AFP

Trending news