China: ताइवान के मुद्दे पर तनातनी के बीच चीन ने अमेरिकी नागरिकों के लिए लिया ये बड़ा फैसला
Advertisement

China: ताइवान के मुद्दे पर तनातनी के बीच चीन ने अमेरिकी नागरिकों के लिए लिया ये बड़ा फैसला

Corona: बेशक चीन और अमेरिका के रिश्ते बहुत अच्छे नहीं रहे हैं. दोनों देशों के बीच समय-समय पर तनाव बढ़ता रहा है. यह तनाव पिछले कुछ दिनों से ताइवान के मुद्दे पर और बढ़ गया है, लेकिन इन सबके बीच चीन ने अमेरिकी नागरिकों से जुड़ा एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है.

प्रतीकात्मक इमेज

China Big Decision for US Residents: चीन और अमेरिका के बीच लंबे समय से टकराहट चल रही है. ताइवान के मुद्दे पर यह तनातनी और बढ़ गई है और दोनों देश कई बार एक-दूसरे को युद्ध की धमकी भी दे चुके हैं. टेंशन के इस माहौल में चीन ने अमेरिका से जुड़ा एक बड़ा फैसला किया है. इस फैसले के तहत अब चीन अमेरिकी नागरिकों पर चीन में प्रवेश को लेकर लगे प्रतिबंधों में ढील देगा. अमेरिकी नागरिक तीसरे देश के माध्यम से चीन में एंट्री कर सकेंगे. इस संबंध में शुक्रवार को वॉशिंगटन में चीनी दूतावास की ओर से नोटिस जारी किया गया. इसमें कहा गया कि कोरोना को नियंत्रित करने के लिए बीजिंग की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी.  

धीरे-धीरे प्रतिबंध हटा रहा चीन

बता दें कि चीन ने कोरोना को नियंत्रित करने के लिए पूरे देश में जीरो कोविड पॉलिसी लागू की थी. इस पॉलिसी में कई तरह के कड़े प्रतिबंध लगाए गए थे. इसी कड़ी में दूसरे देश के लोगों के प्रवेश को भी प्रतिबंधित किया गया था. हालांकि अब इसमें धीरे-धीरे करके छूट दी जा रही है. पिछले महीने ही चीन ने लंबे समय से फंसे भारतीय नागरिकों के लिए भी चीन में प्रवेश का रास्ता खोला था.

चीनी दूतावास से लेना होगा ग्रीन हेल्थ कोड 

चीन की तरफ से जारी की गई अपडेट पॉलिसी के तहत अब चीन में जाने के इच्छुक अमेरिकी नागरिक कोविड निगेटिव की वैलिड रिपोर्ट के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका या किसी तीसरे देश से चीन जाने के लिए ग्रीन हेल्थ कोड का आवेदन करके उसे हासिल कर सकते हैं. बता दें कि पहले चीनी दूतावास केवल संयुक्त राज्य अमेरिका से सीधे उड़ान भरने वाले अमेरिकी नागरिकों को ही यह कोड देता था. बता दें कि प्रतिबंधों की वजह से संयुक्त राज्य अमेरिका से चीन के लिए सीधी उड़ान की संख्या अभी सीमित है. ऐसे में अभी इस रूट पर हवाई जहाज के टिकट की कीमत 10,000 डॉलर तक पहुंच गई है.

(ये खबर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

 

Trending news