अंतरिक्ष में सोलर प्लांट लगाकर शहरों को रोशन करेगा चीन, जानें पूरा प्लान

स्पेस से बिजली को धरती तक लाने के लिए सोलर फार्म को जियोस्टेशनरी ऑर्बिट में प्लेस किया जाएगा.

अंतरिक्ष में सोलर प्लांट लगाकर शहरों को रोशन करेगा चीन, जानें पूरा प्लान
(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: चीन (China) हमेशा से ही लीग से अगल हटके कुछ नया करता आया है. इस बार चीन ने ऐसा फैसला लिया है जो सुनने में नामुमकिन लगता है. दरअसल, चीन अंतरिक्ष (Space) में सोलर पावर प्लांट लगाने जा रहा है. जिससे धरती पर बिजली ट्रांस्फर की जा सकेगी. इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है. अगर चीन ऐसा करने में कामयाब होता है तो एक शहर को रोशन कर सकेगा. फिलहाल वैज्ञानिकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती तकनीकी दिक्कते हैं. इस पर सफलता हासिल करना चीन के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी. 

स्पेस से बिजली को धरती तक लाने के लिए सोलर फार्म को जियोस्टेशनरी ऑर्बिट में प्लेस किया जाएगा. जहां से एनर्जी ट्रांसमिट की जाएगी. जिसके बाद बिजली माइक्रोवेव्स से या फिर लेजर के जरिए धरती तक आ जाएगी. चीन के स्पेस टेक्नोलॉजी के रिसर्चर ने मीडिया को बताया कि प्रक्रिया शुरू करने से पहले सबसे पहले देखना होगा कि इससे इंसान, पेड़-पौथे या फिर किसी जीव पर कोई असर तो नहीं पड़ रहा. सबकुछ ठीक होने पर ही आगे की प्रक्रिया शुरू होगी.

इस प्रोजेक्ट की सफलता निश्चित करने के लिए चीन 2020 तक सोलर, हवा, हाइड्रो और न्यूक्लियर पर 367 बिलियन डॉलर खर्च करेगा. सरकारी एजेंसी के मुताबिक, ये सोलर पावर स्टेशन 2050 तक तैयार हो जाएगा. प्लांट को बनाने के लिए जो उपकरण लगने हैं, उन्हें अंतरिक्ष में भेजा जाएगा और वहीं इसको असेंबल किया जाएगा.

ये भी पढ़े:- चीन में टेक्नॉलोजी होगी और मजबूत! 4 नए प्रौद्योगिकी प्रयोग उपग्रह लॉन्च किए