Apple Crisis: चीन की जीरो कोविड पॉलिसी से 'हैंग' हुआ Apple का प्लांट, कंपनी के सामने आया ये बड़ा संकट
Advertisement

Apple Crisis: चीन की जीरो कोविड पॉलिसी से 'हैंग' हुआ Apple का प्लांट, कंपनी के सामने आया ये बड़ा संकट

China Zero Covid Policy: चीन में कोरोना के नए सब-वेरिएंट को देखते हुए फिर से जीरो कोविड पॉलिसी लागू है. इस वजह से कई कंपनियों को नुकसान पहुंच रहा है. कई कंपनियां अपना कारोबार बंद कर चुकी हैं. अब ऐपल ने बताया है कि इस पॉलिसी की वजह से उसका उत्पादन काफी कम हो गया है.

ऐपल का चीन स्थित प्लांट

China Zero Covid Policy Effect on Apple: कोरोना ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए चीनी सरकार ने देश में फिर से जीरो कोविड पॉलिसी लागू कर रखी है. कई शहरों में लॉकडाउन लगा हुआ है. इस लॉकडाउन और जीरो कोविड पॉलिसी से लोगों के साथ-साथ कंपनियों को भी नुकसान पहुंच रहा है. इसी कड़ी में मोबाइल की दिग्गज कंपनी Apple का कहना है कि कोविड प्रतिबंधों की वजह से चीन स्थित उसके प्लांट में iPhone का उत्पादन कम हो गया है. इस वजह से उसके प्रोडक्ट की शिपमेंट प्रभावित हो रही है.

सबसे लेटेस्ट मॉडल की बिक्री पर ज्यादा असर

ऐपल ने ये भी कहा है कि उत्पादन प्रभावित होने से आईफोन 14 मॉडल भी कम बन पा रहा है. इससे मार्केट में उसकी उपलब्धता पर अशर पड़ रहा है. लोगों को इसकी बुकिंग के लिए इंतजार करना पड़ रहा है. कंपनी को यह इंतजार काफी चोट पहुंचा रहा है. दरअसल, Apple पहले ही बढ़ती मुद्रास्फीति और ब्याज दरों के कारण खर्च में कटौती से पस्त है.

कई कंपनियों ने चीन में बंद किया काम

बता दें कि चीन के मौजूदा हालात ठीक नहीं हैं. जीरो कोविड पॉलिसी की वजह से वहां सबकुछ ठप होता दिख रहा है. लोग सरकार के विरोध में आवाज उठाने लगे हैं, लेकिन शी जिपिंग ने इस पॉलिसी को हटाने से इनकार कर दिया है. इस बीच चीन में खराब हालात की वजह से एस्टर लॉडर कंपनी इंक और कनाडा गूज होल्डिंग्स इंक सहित कई वैश्विक फर्मों ने चीन में अपने स्टोर बंद करने और पूरे साल कटौती करने का फैसला किया है. कई और कंपनियां चीन से अपना कारोबार समेटने की तैयारी कर रही हैं.

Apple ने रविवार को दी जानकारी

चीन के मौजूदा संकट को लेकर ऐपल ने रविवार को एक बयान जारी करते हुए कहा, ‘उनके प्लांट में काफी कम क्षमता पर काम हो रहा है, इससे उनका उत्पादन काफी कम हो गया है. हालांकि कंपनी ने ये नहीं बताया कि उत्पादन कितना प्रभावित हुआ है.

(इनपुट - एजेंसी रॉयटर्स)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news