रूस, भारत, चीन के विदेश मंत्री करेंगे मास्को में मुलाकात: चीनी विदेश मंत्रालय

चीन के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा है कि रूस, भारत और चीन (RIC) के विदेश मंत्री मॉस्को में मुलाकात करेंगे.

रूस, भारत, चीन के विदेश मंत्री करेंगे मास्को में मुलाकात: चीनी विदेश मंत्रालय
चीनी विदेश मंत्री वांग यी (रायटर्स)

बीजिंग: चीन (China) के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा है कि रूस, भारत और चीन (RIC) के विदेश मंत्री मॉस्को में मुलाकात करेंगे. तीनों देशों के विदेश मंत्रियों की यह मीटिंग मॉस्‍को में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) में लंच के दौरान होगी.

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) एससीओ की विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए चार दिवसीय यात्रा पर मास्को में हैं. भारत और चीन दोनों ही एससीओ के सदस्य हैं. रूस की राजधानी में बुधवार से गुरुवार तक होने वाली वाली इस बैठक के मेजबान रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergey Lavrov) हैं. 

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता झाओ लिजियन ने बताया कि चीनी विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) भी एससीओ के संबंधित सदस्य राज्यों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. साथ ही वह आरआईसी के विदेश मंत्रियों के लिए आयोजित औपचारिक लंच में हिस्‍सा लेंगे. 

ये भी पढ़ें: भारत का यह पड़ोसी देश गोहत्या पर लगाने जा रहा प्रतिबंध, लेकिन Beef खाने पर नहीं होगी रोक

RIC के तय नियमों के तहत इन तीनों देशों के विदेश मंत्री द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अपने अंतरराष्ट्रीय हितों पर चर्चा करने के लिए समय-समय पर मुलाकात करते हैं.

हालांकि झाओ ने कहा कि उन्हें आरआईसी के विदेश मंत्रियों की बैठक के समय के बारे में पता नहीं है. बता दें कि एससीओ की स्थापना 2001 में शंघाई में एक शिखर सम्मेलन में रूस, चीन, किर्गिज़ गणराज्य, कज़ाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान द्वारा की गई थी.

इसमें भारत और पाकिस्तान को 2005 में समूह के पर्यवेक्षकों के रूप में स्‍वीकार  किया गया था. बाद में 2017 में दोनों देशों को ब्लॉक के पूर्ण सदस्यों के रूप में स्‍वीकृति दी गई. 

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.