India पर नजर रखने का मिला इनाम: Xi Jinping ने कमांडर का किया Promotion, सेना के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा
Advertisement

India पर नजर रखने का मिला इनाम: Xi Jinping ने कमांडर का किया Promotion, सेना के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा

सीमा विवाद सुलझाने में गंभीरता दिखाने से बचने वाले चीन ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के पश्चिमी थियेटर कमान के कमांडर शु क्यूलिंग का प्रमोशन कर दिया है. इसके साथ ही दो अन्य अधिकारियों को भी प्रमोट किया गया है. इन सभी अधिकारियों को भारत पर नजर रखने का इनाम मिला है. 

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

बीजिंग: भारतीय सीमा (Indian Border) की निगरानी रखने वाले पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के पश्चिमी थियेटर कमान के कमांडर शु क्यूलिंग का चीन ने प्रमोशन किया है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने शु क्यूलिंग (Xu Qiling) को जनरल के पद पर पदोन्नत किया है. पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी गतिरोध के बीच चीन ने यह कदम उठाया है. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक जनरल रैंक में दो अन्य अधिकारियों का भी प्रमोशन हुआ है.

  1. पश्चिमी थियेटर कमान के कमांडर हैं शु क्यूलिंग
  2. जनरल के पद पर किया गया है पदोन्नत 
  3. दो अन्य अधिकारियों को भी मिला है तोहफा

Officers के लिए सर्वोच्च रैंक

शी जिनपिंग (Xi Jinping) चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग (CMC) के अध्यक्ष भी हैं. उन्होंने 58 वर्षीय शु को जनरल रैंक में पदोन्नत किया है, जो चीन की सैन्य सेवा में अधिकारियों के लिए सर्वोच्च रैंक है. बता दें कि शु क्यूलिंग को गलवान घाटी संघर्ष (Galwan Valley Clash) से कुछ दिन पहले जून, 2020 में PLA के जमीनी फोर्स के नए कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया था. पिछले साल उनकी नियुक्ति ऐसे समय में हुई थी जब चीनी और भारतीय सेना पहले से ही गतिरोध में उलझी हुई थी.

ये भी पढ़ें -China तेजी के साथ बढ़ा रहा Nuclear Weapons, Gobi Desert में बनाए गोपनीय ठिकाने; रिपोर्ट

Ladakh में बरकरार है Tension

वहीं, लद्दाख में जारी तनाव को खत्म करने के लिए भारत और चीन के बीच अभी तक कोई समझौता नहीं हो सका है. पिछले दिनों कमांडर स्तर की हुई बैठक को दोनों पक्षों ने भले ही सकारात्मक बताया, लेकिन वास्तविकता यह है कि चीनी सेना इस इलाके से वापस पीछे जाने को तैयार नहीं है. पूर्वी लद्दाख के गोगरा हाइट्स, हॉट स्प्रिंग्स, डेपसांग और डेमचोक में तनाव अब भी बरकरार है. 

Global Times को लगी मिर्ची 

उधर, लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक भारत के 50 हजार अतिरिक्‍त सैनिक तैनात करने पर चीन का सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स भड़क उठा है. ग्‍लोबल टाइम्‍स ने अपने संपादकीय में धमकी दी कि यदि  भारत पश्चिमी देशों के इशारे पर चीन के साथ गैरजरूरी प्रतिस्‍पर्द्धा करेगा तो तबाह हो जाएगा. चीनी अखबार ने यह भी कहा कि चीन और भारत को एक-दूसरे की ताकत का मिलकर इस्‍तेमाल करना चाहिए. गौरतलब है कि हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें बताया गया था कि भारत ने सीमा पर अतिरिक्त 50 हजार सैनिकों की तैनाती की है.

 

Trending news