चीन: अच्छा प्रदर्शन करने वाले बच्चों को गिफ्ट में मिले सूअर, स्कूल ने दिया ये तर्क
Advertisement

चीन: अच्छा प्रदर्शन करने वाले बच्चों को गिफ्ट में मिले सूअर, स्कूल ने दिया ये तर्क

एक स्कूल ने अच्छा प्रदर्शन करने वाले अपने स्टूडेंट्स को ऐसा गिफ्ट दिया है, जिसकी दुनियाभर में चर्चा हो रही है. सोशल मीडिया पर इस गिफ्ट का वीडियो वायरल हो रहा है. स्कूल ने कुल 20 बच्चों को सम्मानित किया है.

फोटो: इंडिपेंडेंट

बीजिंग: आमतौर पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले बच्चों का उत्साह बढ़ाने के लिए स्कूल (School) उन्हें प्रशस्ति पत्र या पुरस्कार से सम्मानित करते हैं, लेकिन चीन के एक स्कूल (Chinese School) ने जो किया वो शायद ही पहले भी सुनने में आया हो. इस स्कूल ने अच्छा प्रदर्शन करने वाले बच्चों को बतौर इनाम सूअर के बच्चे (Piglets) गिफ्ट किए. चीन के प्राथमिक स्कूल के इस अनोखे उपहार पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं.

  1. चीन के प्राथमिक स्कूल ने दिया अनोखा गिफ्ट
  2. कुल 20 बच्चों को किया गया सम्मानित
  3. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वीडियो

साल भर की कड़ी मेहनत का इनाम

‘इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के यिलियांग काउंटी स्थित शियांगयांग एलिमेंट्री स्कूल (Xiangyang Elementary School in Yiliang) ने अच्छा प्रदर्शन करने वाले बच्चों को सूअर के बच्चे (Piglets) गिफ्ट किए हैं. स्कूल के कुछ बच्चों ने सालभर मेहनत से पढ़ाई की और बेहतरीन प्रदर्शन किया. जब उनकी इस मेहनत को सम्मान देने की बारी आई तो स्कूल ने उन्हें ये अजीब उपहार दे डाला.

ये भी पढ़ें -चेक रिपब्लिक: जानबूझकर कोरोना को गले लगाने वाली सिंगर की मौत, आखिर क्या थी वजह?

20 बच्चों को मिला ये गिफ्ट

स्कूल के लगभग 20 बच्चों को उनके बेहतरीन प्रदर्शन (20 Top Performing Students) की वजह से सम्मानित किया गया. सम्मान समारोह में बच्चों के माता-पिता को भी बुलाया गया था. इस दौरान, स्कूल प्रशासन ने बाकायदा एक-एक बच्‍चे को पुरस्कार स्वरूप सूअर के बच्चे भेंट किए. स्कूल प्रबंधन का कहना है कि इस गिफ्ट के पीछे का मकसद बच्चों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना और स्थानीय अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करना है.

Teacher ने दिया ये तर्क

स्कूल के टीचर होउ चांगलियांग ने कहा कि सूअर के बच्चे इसलिए गिफ्ट किए गए हैं ताकि ग्रामीण अर्थव्यवस्था और शिक्षा के बीच की खाई को पाटा जा सके. उन्होंने बताया कि ये उपहार राज्य के सार्वजनिक कोष द्वारा प्रायोजित किया गया था. उन्होंने यह भी कहा कि सूअर सिर्फ बच्चों ही नहीं उनके परिवार को भी प्रोत्साहित करने के लिए भी दिए गए हैं. इनका तुरंत फायदा तो नहीं मिलेगा, लेकिन भविष्य में ये जानवर फायदेमंद होंगे. चीन के सोशल मीडिया पर बच्चों की माला पहने हुए तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं जिनमें वे सूअर के साथ दिख रहे हैं.

 

Trending news