China के Wuhan में एक साल बाद Corona केस मिलने से मचा हड़कंप, अब हर नागरिक की होगी जांच

चीन के वुहान शहर (Wuhan city) में एक साल से अधिक समय बाद कोरोना वायरस (Coronavirus in Wuhan) का मामला सामने आने से सरकार समेत आम लोगों में दहशत का माहौल है और अधिकारियों ने कहा है कि संक्रमण को ट्रैक करने के लिए पूरी आबादी का कोरोना टेस्ट (Covid Test of Wuhan) किया जाएगा.

China के Wuhan में एक साल बाद Corona केस मिलने से मचा हड़कंप, अब हर नागरिक की होगी जांच
चीन में कोरोना वायरस के 1157 एक्टिव केस मौजूद हैं. (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

वुहान: चीन के वुहान शहर (Wuhan city) में एक साल से अधिक समय बाद कोरोना वायरस (Coronavirus in Wuhan) का पहला मामला सामने आया है. इसके बाद चीनी शहर में हड़कंप मच गया है और अधिकारियों ने कहा है कि संक्रमण को ट्रैक करने के लिए शहर की पूरी आबादी का कोरोना टेस्ट (Covid Test of Wuhan) किया जाएगा.

नए केस मिलने से बढ़ी चीनी सरकार की चिंता

वुहान में कोरोना वायरस के नए मामले (New Coronavirus Case in Wuhan) मिलने के बाद चीनी सरकार की चिंता बढ़ गई है और उसने पूरी आबादी का कोरोना टेस्ट कराने का फैसला लिया है. वुहान के वरिष्ठ अधिकारी ली ताओ (Li Tao) ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सरकार 11 मिलियन की आबादी वाले वुहान शहर में सभी नागरिकों का कोरोना टेस्ट (न्यूक्लिक एसिड टेस्टिंग) शुरू कर रही है.

ये भी पढ़ें- दुनिया में रहने के लिए भारत से भी सस्ता है ये देश, जानें रैंकिंग में किस नंबर पर कौन

एक साल बाद वुहान में मिले कोरोना के नए केस

वुहान (Wuhan) के अधिकारियों ने सोमवार को ऐलान किया था कि शहर में प्रवासी श्रमिकों (Migrant Workers) के बीच सात स्थानीय रूप से ट्रांसमिटेड कोरोना के संक्रमण पाए गए हैं. बता दें कि करीब एक साल बाद वुहान में कोरोना के मरीज मिले हैं, जिससे सरकार समेत आम लोगों में दहशत का माहौल है.

पहली बार वुहान में कोरोना केस आया था सामने

कोरोना वायरस (Coronavirus) का पहली बार साल 2019 के अंत में मध्य चीनी शहर वुहान (Wuhan) में पता चला था. इसके बाद यह चीन के अलावा दुनिया भर में तेजी से फैल गया और अब तक करोड़ों लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि इस वजह से लाखों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. मार्च 2020 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा इसे एक महामारी घोषित किया गया.

चीन में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट में अचानक वृद्धि

चीन में कोविड​​​​-19 के डेल्टा वैरिएंट (Covid-19 Delta Variant in China) के मामलों में अचानक वृद्धि देखी जा रही है और राजधानी बीजिंग सहित 15 शहर संक्रमण के मामलों से जूझ रहे हैं. सरकारी मीडिया ने इसे दिसंबर 2019 में वुहान में वायरस के प्रकोप के बाद सबसे व्यापक घरेलू रोग संचार करार दिया है. तेजी से फैलने वाले डेल्टा स्वरूप के मामले 15 चीनी शहरों से सामने आए हैं. बता दें कि डेल्टा वैरिएंट की सबसे पहले पहचान भारत में हुई थी.

चीन में कोरोना वायरस के 1157 एक्टिव केस मौजूद

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, अब तक चीन में कोविड-19 (Covid-19 Cases in China) के कुल 93193 मामलों की पुष्टि हुई है, जिसमें से 1157 मरीजों का इलाज चल रहा है. देश में कोरोना वायरस की शुरुआत से अब तक महामारी ने 4636 लोगों की जान (Coronavirus Death in China) ले ली है. आधिकारिक मीडिया के अनुसार, चीन ने अब तक अपनी लगभग 40 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण किया है.

लाइव टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.